Move to Jagran APP

Skin Care: सेहत के साथ ही गर्मियों में जरूरी है त्वचा की देखभाल, इन फूड्स से बनाएं इसे फ्रेश और हाइड्रेटिंग

चिलचिलाती धूप ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। गर्मियों में अकसर लोग अपनी सेहत का खास ख्याल रखते हैं लेकिन सेहत के लिए अलावा इस मौसम में त्वचा (Skin Care in Summer) को भी खास देखभाल भी जरूरत होती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल कर स्किन को फ्रेश और हाइड्रेटिंग (Hydrating Skin) बना सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Tue, 07 May 2024 11:20 AM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 11:20 AM (IST)
गर्मियों में इन फूड्स की मदद से रखें स्किन को हेल्दी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी (Summer Season) से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत पूरे उत्तर भारत का हाल बेहाल हो रखा है। चुभती-जलती गर्मी की वजह से लोग काफी परेशान होने लगे हैं, जिसकी वजह से उनका घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। इस मौसम में सेहत के साथ ही हमारी त्वचा (Skin Care in Summer) को भी काफी कुछ सहना पड़ता है। तेज धूप और गर्म हवाएं सेहत के साथ-साथ त्वचा के स्वास्थ्य को भी पूरी तरह प्रभावित करती हैं। ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों में सेहत के साथ ही त्वचा का भी खास ख्याल रखा जाए।

loksabha election banner

हमारे खानपान का असर सिर्फ हमारी सेहत ही नहीं, त्वचा पर भी दिखाई देता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर चिलचिलाती धूप में भी अपनी स्किन को क्लीन,क्लियर और फ्रेश रख सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में-

यह भी पढ़ें- गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेटेड रखेंगे दही के ये 3 फेस पैक, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा जादूई निखार

बेरीज

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बेरीज गर्मियों में आपकी त्वचा के लिए काफी गुणकारी साबित होगी। स्ट्रॉबेरी, रेस्पबेरी जैसी बेरीज आपकी त्वचा को निखारने में मदद कर कर सकती हैं।

एवोकाडो

कई पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। यह फल हेल्दी फैट और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो त्वचा के हाईड्रेशन में मदद करता है।

फैटी फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फैट रिच मछली जैसे साल्मन, सार्डिन और मैकेरल सूजन को कम करने और हेल्दी स्किन को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां कई तरह से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाती हैं। सेहत के साथ ही यह त्वचा को भी फायदा पहुंचाती हैं। मिनरल, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी आदि स्किन को रिपेयर करने और निखारने में मदद कर सकती हैं।

नट्स-सीड्स

अखरोट, अलसी, चिया के बीज जैसे नट्स और सीड्स त्वचा के स्वास्थ्य और लचीलेपन को बढ़ावा देने में मदद करेंगी। यह आपकी त्वचा को जरूरी ओमेगा -3 फैटी एसिड देकर उन्हें हेल्दी बनाते हैं।

यह भी पढ़ें- खीरे की मदद से घर पर बनाएं ये 4 तरह के फेस मिस्ट, जो गर्मियों में स्किन को रखेंगे तरोताजा

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.