Move to Jagran APP

Diabetes: बढ़ता तापमान बन सकता है डायबिटीज के मरीजों के लिए परेशानी का सबब, बचाव के लिए इन बातों का रखें ख्याल

गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान की वजह से सेहत को कुछ नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। इन्हीं नुकसानों में Blood Sugar Level बढ़ना भी शामिल है। दरअसल गर्मी के मौसम में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है जो Diabtes के मरीजों के लिए खतरनाक है। इसलिए हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ जरूरी बातें। जानें ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के टिप्स।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 05 May 2024 04:10 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 04:10 PM (IST)
गर्मियों में इन टिप्स की मदद से करें ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Diabetes Control in Summer: गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी लेकर आता है, जिनमें ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा भी शामिल होता है। जी हां, अधिक गर्मी की वजह से डायबिटीज के मरीजों को समस्या हो सकती है। इसलिए यह जानना बेहद जरूरी है कि बढ़ते तापमान में कैसे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिनको ध्यान में रखकर आप आसानी से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानें।

loksabha election banner

भरपूर मात्रा में पानी पीएं

तापमान बढ़ने की वजह से पसीना ज्यादा आता है, जिसके कारण नियमित रूप से पानी न पीने की वजह से डिहाइड्रेशन, यानी शरीर में पानी की कमी हो सकती है। शरीर में पानी की कमी की वजह से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर का कॉनसंट्रेशन बढ़ जाता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें। पानी के साथ-साथ नारियल पानी, नींबू पानी जैसी चीजें भी पी सकते हैं। हालांकि, कोल्ड ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स से परहेज करें।

कैफीन की मात्रा नियंत्रित करें

गर्मियों में ज्यादा मात्रा में कैफीन युक्त ड्रिंक्स पीने से बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है, क्योंकि यह डाईयूरेटिक होता है। इसलिए कॉफी और अन्य कैफीनेटेड ड्रिंक्स का सेवन कम करें। इसके अलावा, एल्कोहल के सेवन से भी बचें। इसकी वजह से भी डिहाइड्रेशन हो सकता है और ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

diabetes in summers

यह भी पढ़ें: डायबिटीज की समस्या को और गंभीर बना सकती है देर रात तक जागने की आदत, वक्त रहते हो जाएं सावधान

सीजनल फल और सब्जियां खाएं

गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए इस मौसम में मिलने वाले फल और सब्जियां खाना फायदेमंद हो सकता है। तरबूज, ककड़ी, खीरा, बेल आदि खाने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और शरीर भी ठंडा रहता है। इसलिए अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें।

धूप से बचें

ज्यादा देर तक धूप में रहने की वजह से सन बर्न, रैश जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ये फैक्टर्स बॉडी के स्ट्रेस लेवल को बढ़ाते हैं, जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे के बीच धूप में कम से कम निकलें। इसके अलावा, धूप में निकलते समय छाते, टोपी, स्कार्फ आदि का इस्तेमाल करें, ताकि धूप आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचा सके।

ब्लड शुगर लेवल की नियमित जांच

डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वे नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की जांच करते रहें, ताकि अगर शुगर बढ़ा हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क किया जा सके। दरअसल, गर्मियों में हमारे खान-पान में बदलाव होता है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है। इसके अलावा, आपकी बॉडी बढ़ते तापमान के साथ कैसे रिएक्ट करती है, यह भी ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है।

diabetes in summers

यह भी पढ़ें: गर्मियों में रोजाना खाएंगे शहतूत, तो सेहत को मिलेंगे ये 8 हैरान करने वाले फायदे

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.