Move to Jagran APP

स्लिम फिगर नहीं है हेल्दी होने का पैमाना, Body Positivity के इन टिप्स को करें ट्राई, हो जाएगा खुद से प्यार

खुद को भूखे रखकर स्लिम-ट्रिम फिगर पाने की चाह बना सकती है आपको कई दूसरी समस्याओं का शिकार। यही बात लोगों तक पहुंचाने के मकसद से हर साल 6 मई को International No Diet Day मनाया जाता है और लोगों को बॉडी पॉजिटिविटी की ओर प्रेरित किया जाता है। अगर आप भी अपनी बॉडी को लेकर नेगेटिव रहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Mon, 06 May 2024 11:29 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 11:29 AM (IST)
International No Diet Day 2024: बॉडी पॉजिटिविटी टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। International No Diet Day: स्लिम-ट्रिम दिखने को हेल्दी होने का पैरामीटर मानना बिल्कुल भी सही नहीं, खासतौर से तब जब आपने ऐसी फिगर पाने के लिए खुद को दिनों-दिन भूखा रहा हो। वजन कम करने या चर्बी घटाने के लिए डाइटिंग सबसे खराब ऑप्शन है। इसका असर हो सके आपको दो से तीन दिनों में नजर आने लगे, लेकिन इससे डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी समस्याओं के होने की भी संभावना कई गुना बढ़ जाती है। वजन घटाने के लिए डाइटिंग करना फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ और यहां तक कि स्किन के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। डाइटिंग करने से शरीर में उन पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, जो हेल्दी बने रहने के लिए जरूरी होते हैं और आपको बीमारियों से महफूज रखते हैं। लोगों को डाइटिंग के नुकसान बताने के मकसद से हर साल 6 मई को इंटरनेशनल नो डाइट डे मनाया जाता है और उन्हें अपनी बॉडी से प्यार करने के लिए जागरूक किया जाता है।

loksabha election banner

अपनाएं ये बॉडी पॉजिटिविटी टिप्स

स्लिम होने का मतलब हेल्दी होना नहीं

ज्यादातर लोग स्लिम फिगर को हेल्दी होने से जोड़कर देखते हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं। एक्सरसाइज के साथ अगर आप बैलेंस डाइट लेंगे, तो ऐसी फीगर पाना आपके लिए भी नामुमिकन नहीं, लेकिन यही सबसे मुश्किल टास्क होता है। दुबला नजर आने के लिए खुद को प्रताड़ित करना सबसे बुरी चीज है। इससे आप तनाव व डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। 

अपनी बॉडी को लेकर बुरा न फील करें 

देखिए मोटापे का सीधा कनेक्शन बीमारियों से है, इस बात को इग्नोर नहीं किया जा सकता, लेकिन हर वक्त अपने शरीर को लेकर दुखी रहना और कई समस्याओं की वजह बन सकता है। इसका सीधा और सरल तरीका है आप अपनी लाइफस्टाइल और ईटिंग हैबिट्स को बदलें बजाय कि डाइटिंग करें।

नेगेटिव सोचना व बोलना बंद करें 

शरीर आपका है, तो इसकी केयर भी आपको ही करनी है, तो दूसरे आपकी बॉडी को लेकर क्या बोलते हैं इस चीज को लेकर दुखी होने के बजाय उस पर काम करें। नकारात्मक विचारों से दूर रहें। अगर आपके मन में यह ख्याल आता है कि मेरे पैर बहुत मोटा या गंदा है, पेट लटका हुआ है, तो दिनभर इन चीजों को सोचकर दिमाग न खराब करें, बल्कि इसे कम करने के उपायों पर गौर करें। 

ये भी पढ़ेंः- नेगेटिव बॉडी इमेज से बढ़ते हैं फासले

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.