Move to Jagran APP

कोई ऐसा काम जो इसी कार्यकाल में पूरा होना चाहिए था? पढ़ें प्रधानमंत्री ने क्या दिया इस सवाल का जवाब

देश में लोकसभा चुनाव जारी है। सात मई को तीसरे चरण का मतदान है। दैनिक जागरण के साथ बातचीत में पीएम मोदी से कई सवाल किए गए। पीएम से पूछा गया कि वो अपने कार्यकाल में हुए कामों से कितने संतुष्ट हैं। उनसे ये भी पूछा गया कि कोई ऐसा विषय है जो उन्हें लगता है कि इसी कार्यकाल में पूरा हो जाना चाहिए थे।

By Jagran News Edited By: Manish Negi Published: Tue, 07 May 2024 12:15 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 12:15 PM (IST)
पीएम मोदी की दैनिक जागरण के साथ खास बातचीत (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार के दो कार्यकाल हो चुके हैं। लोकसभा चुनाव के बीच बीजेपी का दावा है वो लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाएगी। तमाम विषयों को लेकर पीएम मोदी ने दैनिक जागरण के साथ खास बातचीत की है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री के रूप में आपके दो कार्यकाल हुए हैं। आप खुद से कितने संतुष्ट हैं। ऐसा कोई विषय जो आपको लगता है कि इसी कार्यकाल में पूरा हो जाना चाहिए था?

देखिए, सबसे पहले तो मुझे लगता है कि सबसे बड़ा काम यह हुआ है कि हम लोगों के जीवन स्तर में सुधार ला सके हैं। जो गरीब थे जिनका सरकार से, सिस्टम से विश्वास उठ गया था, हमने उनका भरोसा जीता है। पहले जो सोच थी कि यहां तो भ्रष्टाचार ही रहने वाला है, गरीब की कोई नहीं सुनेगा, इसमें बदलाव हुआ है। आज सिस्टम ज्यादा जवाबदेह है। गरीब को बिना किसी बिचौलिए, किसी भ्रष्टाचार के सारी सुविधा मिल रही है। उसे घर मिल रहा है, बिजली मिल रही है, गैस कनेक्शन मिल रहा है, नल से जल मिल रहा है, सारी योजनाओं का लाभ हो रहा है।

गरीब की आकांक्षाएं सरकार समझ पा रही है। देश की सरकार के प्रति, व्यवस्था के प्रति गरीब का विश्वास बढ़ा है तो ये बहुत बड़ी चीज है। जब गरीब को सुविधाएं मिली हैं तो वो बेहतर ढंग से गरीबी से लड़ पा रहा है और 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। ये बहुत बडी चीज है। जहां तक संतुष्ट होने की बात है तो मैं संतुष्टि में विश्वास नहीं करता हूं, मैं अपने लिए नए लक्ष्य बनाता हूं और प्रयास करता हूं। एक तरह से संतुष्ट ना होना मुझे ताकत देता है जिससे मैं और ज्यादा मेहनत कर सकूं और ज्यादा काम कर सकूं।

अनुच्छेद 370 और तीन तलाक जैसे मुद्दों पर मोदी सरकार–2 ने पहले 100 दिनों में फैसला लिया था। क्या फिर से पहले सौ दिनों के एजेंडे में यूसीसी, वन नेशन, वन इलेक्शन जैसे बड़े फैसले हो सकते हैं?

आपको तो पता ही है कि हमारा ट्रैक रिकॉर्ड कैसा है। मैं सौ दिन में काफी चीजें करता हूं आज भी मैं और हमारी टीम इस पर काम कर रहे हैं। इसमें क्या होगा वो आपको उस समय ही पता चलेगा। यूसीसी और वन नेशन वन इलेक्शन हमारे संकल्प पत्र का हिस्सा है तो हम इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ये भी पढ़ें:

'साथ लड़े तब भी हारे, अलग लड़े तब भी हारेंगे', पीएम मोदी ने किसके लिए कही ये बात?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.