Move to Jagran APP

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर करें तुलसी से जुड़े ये उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

प्रत्येक वर्ष वैशाख माह की शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के रूप में मनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन को विशेष महत्व दिया गया है। यह दिन मुख्य रूप से धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित है। ऐसे में आइए जानते हैं अक्षय तृतीया पर तुलसी से जुड़े कुछ आसान उपाय जिन्हें आजमाकर आप लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Tue, 07 May 2024 04:37 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 04:37 PM (IST)
Akshaya Tritiya 2024 अक्षय तृतीया पर करें तुलसी से जुड़े ये उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Akshaya TritiyaTulsi Upay: पंचांग के अनुसार, साल 2024 में 10 मई, शुक्रवार के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाएगी। अक्षय तृतीया को एक सर्व सिद्ध मुहूर्त माना जाता है। वहीं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन पर सोने-चांदी की खरीदारी करना भी शुभ होता है। इसी के साथ अक्षय तृतीया पर तुलसी से जुड़े कुछ ऐसे काम भी बताए गए हैं, जिन्हें करने से आपको जीवन में अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

loksabha election banner

अक्षय तृतीया मुहूर्त (Akshay Tritiya Shubh Muhurat)

वैशाख शुक्ल तृतीया तिथि की शुरुआत 10 मई, 2024 को प्रातः 04 बजकर 17 मिनट पर हो रही है। वहीं, इस तिथि का समापन 11 मई को रात्रि 02 बजकर 50 मिनट पर होगा। ऐसे में अक्षय तृतीया का पर्व 10 मई, शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा। इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त इस प्रकार रहेगा - प्रातः 05 बजकर 33 मिनट से दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा।

मिलेगा विशेष लाभ

तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास माना गया है। ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन आप तुलसी का नया पौधा अपने घर में लगा सकते हैं। इसके साथ ही इस दिन तुलसी जी की पूजा अवश्य करें और शाम के समय तुलसी के समक्ष घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से व्यक्ति को धन और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में लाभ देखने को मिल सकता है।

पूरी होगी हर मनोकामना

भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय मानी गई है और बिना तुलसी दल के उनका भोग अधूरा माना जाता है। ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु के भोग में तुलसी पत्र अवश्य डालें। ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

जरूर करें ये काम

अक्षय तृतीया के दिन मंदिर जाकर भगवान विष्णु को पीले फूलों के साथ तुलसी के कुछ पत्ते भी अर्पित करें। ऐसा करने से आपको भगवान विष्णु के साथ-साथ माता लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होगी। जिससे आर्थिक स्थिति में लाभ देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही अक्षय तृतीया के दिन तुलसी के पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और तुलसी की पूजा में धूप, दीप, गंध, पुष्प आदि जरूर अर्पित करें।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.