Move to Jagran APP

Israel-Gaza War: इजरायल ने फलस्तीनियों से रफाह छोड़ने को कहा, जल्द शुरू हो सकती है इजरायली सेना की कार्रवाई

इजरायल ने रफाह में शरण लिए फलस्तीनियों से ठिकाना छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा है। रविवार को काहिरा में हमास के साथ युद्धविराम के लिए वार्ता विफल होने के बाद इजरायल ने रफाह में जल्द जमीनी सैन्य कार्रवाई के संकेत दिए हैं। सोमवार को इजरायल ने रफाह पर हवाई हमले किए। इन हमलों में 20 लोग मारे गए और कई के घायल हुए हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Mon, 06 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 11:45 PM (IST)
इजरायल ने रफाह में शरण लिए फलस्तीनियों से ठिकाना छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा है।

रॉयटर्स, यरुशलम। इजरायल ने रफाह में शरण लिए फलस्तीनियों से ठिकाना छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा है। रविवार को काहिरा में हमास के साथ युद्धविराम के लिए वार्ता विफल होने के बाद इजरायल ने रफाह में जल्द जमीनी सैन्य कार्रवाई के संकेत दिए हैं। सोमवार को इजरायल ने रफाह पर हवाई हमले किए।

loksabha election banner

इन हमलों में 20 लोग मारे गए और कई के घायल हुए हैं। हमास ने कहा है कि रफाह पर इजरायल की कार्रवाई का विपरीत असर भविष्य में गाजा में युद्धविराम के लिए होने वाली वार्ता पर पड़ेगा। वैसे हमास फलस्तीनियों की रक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है। गाजा के दक्षिणी शहर रफाह में इस समय लगभग 14 लाख बेघर लोग शरण लिए हुए हैं।

इजरायल का कहना है कि इनके बीच बड़ी संख्या में हमास के लड़ाके भी छिपे हुए हैं। रविवार को केरेम शेलोम क्रॉसिंग पर रफाह से किए गए रॉकेट हमले से साबित हो गया कि रफाह में हमास लड़ाके मौजूद हैं। इस हमले में चार इजरायली सैनिक मारे गए थे। इजरायल के अनुसार हमास लड़ाकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए रफाह से आमजनों को हटाया जाना जरूरी है। लेकिन आमजनों के स्थानांतरण के दौरान ही इजरायली सेना और हमास के बीच टकराव शुरू होने की आशंका है, जिसमें भारी खूनखराबा हो सकता है।

मिस्त्र ने इजरायल से गाजा में अत्यधिक संयम बरतने की अपील की है। रफाह में जमीनी कार्रवाई को लेकर अमेरिका और इजरायल में भी गहरे मतभेद हैं। सोमवार को एक बार फिर राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू से टेलीफोन पर बात की। इस वार्ता में बाइडन ने रफाह पर कार्रवाई न करने के लिए कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.