Move to Jagran APP

Throwback Thursday: परदे पर शराबी कॉमेडियन के रूप में मशहूर रहे जॉनी वॉकर के घर क्यों मना था शराब पीना

हिंदी फिल्मों में कई कॉमेडियन आए जिन्होंने दर्शकों को खूब गुदगुदाया। इन्हीं में से एक नाम है 50 के दशक के मशहूर अभिनेता जॉनी वॉकर का जिन्होंने कॉमेडी से दर्शकों को सिर्फ हंसाया नहीं बल्कि उन्होंने अधिकतर फिल्मों में शराबी का किरदार भी अदा किया लेकिन क्या आप जानते हैं कि पर्दे पर शराबी कॉमेडियन बनकर छाने वाले जॉनी वॉकर के घर में शराब लाना मना था जानिये पूरा किस्सा-

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Published: Thu, 09 May 2024 12:02 AM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 07:52 AM (IST)
जॉनी वॉकर के घर पर शराब पीने की नहीं थी अनुमति / फोटो- Dainik Jagran Graphic

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा में अब तक कई कॉमेडियन आए हैं, जिन्होंने फिल्मी पर्दे पर लोगों को खूब हंसाया। जॉनी लीवर से लेकर राजपाल यादव और संजय मिश्रा जैसे बहु प्रतिभाशाली कॉमेडियन्स ने दर्शकों के चेहरों पर मुस्कान लाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

loksabha election banner

ये तो 90 से 2000 वाले वो कॉमेडियन एक्टर्स हैं, जिनके बारे में शायद सबको पता हो, लेकिन 50 और 70 के दशक में जन्में लोगों के लिए अगर कोई हिंदी सिनेमा का सबसे बड़ा कॉमेडियन एक्टर रहा है, तो वह थें जॉनी वॉकर।

इंदौर में जन्में जॉनी वॉकर लोगों को हंसाने के साथ-साथ बड़े पर्दे पर शराबी का किरदार अदा करने के लिए भी बहुत ही मशहूर थे। वो शराबी के किरदार में ऐसे ढलते मानों की उन्होंने सच में ही पी रखी हो।

हालांकि, आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि बड़े पर्दे के सबसे मशहूर शराबी कॉमेडियन के घर पर पार्टी होने के बावजूद भी बड़े-बड़े सितारों को शराब पीने की अनुमति नहीं थी, क्या थी इसकी वजह और इंदौर के बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी कैसे बने थे जॉनी वॉकर, जानिये इसके पीछे की दिलचस्प कहानी।

क्यों मना थी जॉनी वॉकर के घर में शराब

बॉलीवुड की पार्टीज बिना जाम के अक्सर अधूरी मानी जाती हैं। आज के समय में ही नहीं, बल्कि पुराने दौर के स्टार्स भी जमकर पार्टी करते थे। जॉनी वॉकर भी कभी अपने दोस्तों संग मौज मस्ती करने से पीछे नहीं हटें।

सिद्धार्थ कनन से बातचीत में जॉनी वॉकर के बेटे नसीर खान ने पिता को याद करते हुए बताया कि गुरु दत्त से लेकर दिलीप कुमार और रफी साहब सब उनके घर कॉमेडियन एक्टर से मिलने आते थे।

यह भी पढ़ें: Throwback Thursday: परवीन बाबी ने अमिताभ बच्चन को क्यों कहा था दुनिया का 8वां अजूबा, क्या थी इसके पीछे की कहानी

वह खाना खाते थे, लेकिन कभी भी उनके पिता जॉनी वॉकर ने न तो शराब पी है और ना ही उनके घर में किसी को शराब पीने की अनुमति है। नसीर ने बताया कि उनके घर में पार्टीज होती थी, दावतें होती थीं, खाना होता था, मुशायरा होते थे, लेकिन शराब नहीं होती थी।

 जॉनी वॉकर के बेटे नसीर ने बताया की उनके घर रात-रात भर पार्टीज चलती थी,शम्मी कपूर से लेकर बहुत दिग्गज कलाकार आते थे, लेकिन कभी भी कोई पीकर एक्टर के घर नहीं आता था।

Johnny Walker

बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी कैसे बने फिल्म इंडस्ट्री के जॉनी वॉकर

नसीर खान ने इस बातचीत में ये भी बताया कि इंदौर के रहने वाले बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी कैसे इंडस्ट्री के जॉनी वॉकर बने। उन्होंने कहा,

"जिस फिल्म से उन्हें पहचान मिली 'बाजी', उसमें उन्होंने शराबी का रोल निभाया था। बाजी के बाद उन्होंने बहुत सारी फिल्में साइन कर ली थीं, लेकिन बाजी में उनका नाम नहीं आया था। फिर उन्होंने गुरुदत्त के साथ और चेतन आनंद के साथ जब फिल्में साइन की तो उन्हें शराबी के किरदार के लिए ऑफिस में फोन आते थे, जिसके बाद उनके पिता को ये सलाह मिली कि तुम अपना नाम जॉनी वॉकर रख लो"।

नसीर खान ने बताया कि जॉनी रखने के लिए उनके पिता इसलिए मान गए, क्योंकि बच्चे से लेकर बूढ़े के लिए 'जॉनी' बोलना काफी आसान है और 'वॉकर' मतलब चलने वाला, तो शायद वह चल पड़े, इसलिए वह इस नाम के लिए मान गए और फिल्म 'टैक्सी ड्राइवर' में पहली बार क्रेडिट लिस्ट में उनका नाम जॉनी वॉकर आया। ऐसे वह इंडस्ट्री में जॉनी वॉकर बनकर छाए। 

यह भी पढ़ें: Throwback Thursday: जब सेट पर लोगों को लगा 'बापू' आ गए, बेन किंग्स्ले ने 'गांधी' के लिए की थी जमकर तैयारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.