Move to Jagran APP

Kaju Benefits: दुबले-पतले शरीर से लेकर मर्दाना कमजोरी दूर करने तक, काजू करता है पुरुषों की इन 5 समस्याओं का हल

काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी खाना पसंद करते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि पुरुषों के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना क्यों सबसे ज्यादा जरूरी है और कैसे ये उनकी फर्टिलिटी बढ़ाने से लेकर दिल से जुड़ी कई बीमारियों से भी बचाव का काम करता है। आइए जानते हैं इसके 5 लाजवाब फायदे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 07 May 2024 10:00 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 10:00 PM (IST)
पुरुषों को रोजाना करना चाहिए काजू का सेवन, मिलेंगे ये 5 गजब फायदे (Image: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kaju Benefits: काजू फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों का शानदार सोर्स है। स्वाद में ऐसा होता है कि अगर एक-दो टुकड़े खाने को मिल जाएं तो मन पर काबू ही नहीं हो पाता है। इसे कच्चा, रोस्ट या फ्राई जैसे कई तरीकों से खाया जाता है लेकिन शायद आप भी इस बात ये अनजान होंगे कि पुरुषों की मर्दाना शक्ति बढ़ाने, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में रखने में यह काजू कितना फायदेमंद होता है। आइए आज आपको बताते हैं इसके 5 ऐसे फायदे, जिनके कारण हर पुरुष को इसे अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए।

loksabha election banner

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल रखें कंट्रोल

काजू में पाए जाने वाले अनसैचुरेटेड फैट्स और आयरन, जिंक, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन बी, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे जरूरी मिनरल्स ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखने का काम करते हैं। ऐसे में हार्ट अटैक समेत दिल से जुड़ी कई बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है।

फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का लो लेवल फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याएं पैदा करता है। ऐसे में डाइट में काजू को शामिल करने से फायदा मिल सकता है। बता दें, कि यह सेलेनियम से भरपूर होता है, जो कि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने का काम करता है।

यह भी पढ़ें- पापा बनने का सपना तोड़ सकती हैं आपकी ये खराब आदतें! आज ही कर लें ये 5 जरूरी बदलाव

दर्द और सूजन में फायदेमंद

आजकल के भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान में बड़े ही नहीं, बल्कि कम उम्र के लोगों को भी शरीर में दर्द और सूजन की शिकायत रहता है। ऐसे में बता दें, कि अगर आप रोजाना 5-8 काजू का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी इस दिक्कतों को छूमंतर कर सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी काजू काफी फायदेमंद माना गया है। बता दें, कि इससे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल मेंटेन रहता है। इसके सेवन से शरीर में आयरन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों की कमी दूर होती है और रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को भी बढ़ावा मिलता है।

दुबले-पतले शरीर को बनाए गठीला

गठीला बदन पाने के लिए भी काजू का सेवन काफी कारगर माना गया है। जो पुरुष दुबले-पतले और कमजोर शरीर को गांठ-गठीला बनाने के लिए तमाम कोशिश करके थक चुके हैं, उनके लिए काजू को डाइट में जगह देने काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फैट, कैलोरी और कार्ब्स पाए जाते हैं, जो वेट गेन में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- सेहत को बेशुमार फायदे देते हैं इन 5 सब्जियों के छिलके, कहीं आप भी तो नहीं फेंक देते इन्हें?

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.