Move to Jagran APP

Muskmelon Benefits: कब्ज की परेशानी हो या डिहाइड्रेशन, गर्मियों में ऐसी ही 5 समस्याओं से राहत दिलाता है खरबूजा

खरबूजा (Muskmelon) गर्मियों के लोकप्रिय फलों में से एक है जिसे कई सारे लोग गर्मियों में बड़े चाव से खाते हैं। इसमें कई पोषक तत्वों के साथ-साथ पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है। यह सेहत को भी ढेरों फायदा पहुंचाता है। हालांकि फिर भी कई लोग इसके फायदों से अनजान हैं। आइए जानते हैं खरबूजा खाने (Muskmelon Benefits) के फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Tue, 07 May 2024 03:14 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 03:14 PM (IST)
गर्मियों में इन 5 वजहों से खाएं खरबूजा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मई के महीने के साथ ही गर्मी का सितम अब चरम पर पहुंच चुका है। चिलचिलाती धूप में अब लोगों का बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है, लेकिन कामकाज के चलते अकसर घर से बाहर निकलना ही पड़ता है। ऐसे में अपने खानपान में बदलाव कर खुद को हेल्दी रखा जा सकता है। इस मौसम में कई ऐसे फल और सब्जियां मिलती हैं, जो गर्मियों में आपको हेल्दी बनाने और हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। खरबूजा इन्हीं फलों में से एक है, जो इन दिनों बाजार में हर जगह देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

खरबूजा गर्मियों का फल है, जिसका स्वाद मीठा-पानी जैसा होता है। इस फल में कई सारे पोषक तत्वों के साथ-साथ पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है। यह एक ताजगी देने वाला एक फल है, जो सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाता है। हालांकि, बहुत सारे लोग इसके फायदों से अनजान हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे गर्मियों में खरबूजा खाने के कुछ फायदे-

यह भी पढ़ें- गर्मियों में रोजाना पिएं ठंडा-ठंडा दूध, सीने और पेट की जलन से लेकर हाई बीपी से भी मिलेगा छुटकारा

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

खरबूजा में पोटेशियम होता है, जो इसे आपके ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद बनाता है। इसमें मौजूद हाई फाइबर कंटेंट और पानी की मात्रा भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है।

पाचन को बेहतर

खरबूजे में मौजूद पानी और फाइबर की मात्रा आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है। यह कब्ज को रोकने में भी आपकी मदद कर सकता है। नियमित रूप से खरबूजा खाने से मल त्याग को नियमित करने में मदद मिल सकती है और यह आपके पेट को ठंडा बनाने में भी मदद करता है।

हाइड्रेशन में मददगार

खरबूजे में करीब 90 प्रतिशत पानी होता है, जिसकी वजह से इसे खाने से डिहाइड्रेशन को रोकने और शरीर में पानी की कमी दूर करने में मदद मिलती है। ऐसे में गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए आप खरबूजा खा सकते हैं। साथ ही तरबूज, आम, कीवी, जामुन भी गुणकारी साबित होंगे।

स्किन को हेल्दी बनाए

सेहत के अलावा खरबूजा आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की हाई मात्रा त्वचा को साफ करने में मदद कर सकती है। इतना ही नहीं यह कोलेजन से भी भरपूर होता है, जिसकी वजह से इसे अपनी डाइट में शामिल करना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है।

पोषक तत्वों से भरपूर

खरबूजे को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मिल सकते हैं। इस फल में बहुत कम कैलोरी होती है और यह फाइबर, विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, प्रोटीन और विटामिन सी से भरपूरहोता है, इसे गर्मियों के लिए एक बेहतरीन फल बनाता है।

यह भी पढ़ें- इन वजहों से आपको रोजाना खानी चाहिए अरहर की दाल

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.