Move to Jagran APP

Liver Damage का संकेत देता है आपका चेहरा, इन लक्षणों से करें इसकी पहचान

लिवर (Liver) हमारे शरीर के जरूरी अंगों में से एक है जो कई तरीकों से हमें सेहतमंद बनाने में मदद करता है। यह हमारे शरीर में कई जरूरी कार्य करता है जिसमें खून से टॉक्सिन्स बाहर निकालना और पाचन में मदद करना शामिल है। हालांकि तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हमारा लिवर बीमार (Liver Damage) होने लगता है जिसके संकेत हमारे चेहरे पर भी नजर आते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Wed, 08 May 2024 05:06 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 05:06 PM (IST)
लिवर डैमेज के चेहरे पर नजर आते हैं ये संकेत (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लिवर (Liver) हमारे शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है। यह हमारे शरीर में कई जरूरी कार्य करता है, जो हमें सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं। क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक लिवर पेट में एक बड़ा अंग है, जो ब्लड फिल्टरिंग समेत कई महत्वपूर्ण शारीरिक कार्य करता है। इसे एक ग्लैंड भी माना जाता है क्योंकि यह शरीर के लिए जरूरी केमिकल बनाता है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए लिवर का हेल्दी रहना भी बेहद जरूरी है, लेकिन मौजूद समय में तेजी से बदलती जीवनशैली और खानपान की गलत आदतें लिवर को तेजी से बीमार (Liver Damage) बना रही है।

loksabha election banner

इसके अलावा कुछ बीमारियां भी हमारे लिवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते लिवर के बीमार होने का पता लगाकर इसे समय रहते बचाया जाए। लिवर डैमेज होने से कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लिवर खराब होने पर हमारा शरीर कई संकेत देता है, जिसकी पहचान पर लिवर से जुड़ी समस्याओं का पता लगाया जा सकता है। सिर्फ शरीर ही नहीं हमारे चेहरे पर भी लिवर डैमेज के कुछ संकेत नजर आते हैं। इन संकेतों के बारे में गुरूग्राम के मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल में लिवर ट्रांसप्लांट और एचपीबी सर्जरी विभाग के निदेशक एवं एचओडी डॉ. पुनित सिंगला विस्तार से बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में थोड़ी-सी शराब भी पड़ सकती है भारी, पड़ता है बच्चे के विकास पर असर

त्वचा का पीला होना

लिवर की बीमारी का सबसे साफ और प्रमुख लक्षण पीलिया है। त्वचा और आंखों के सफेद भाग का पीलापन खून में बिलीरुबिन के जमा होने के कारण होता है, जो लिवर डैमेज का संकेत है।

लाल हथेलियां

लिवर की बीमारी के कारण हथेलियों में खून का प्रवाह बढ़ने से त्वचा लाल हो सकती है। यह लक्षण हाथ की हथेली में सबसे प्रमुख होता है।

स्पाइडर एंजियोमास

ये छोटी रक्त धमनियां हैं, जो मकड़ी के पैरों के समान होती हैं और त्वचा की सतह के पास पाई जाती हैं। यह देखने में मकड़ी जैसा दिखता है। लिवर से जुड़ी समस्या होने पर एंजियोमास यानी आपकी त्वचा पर लाल से बैंगनी रंग के निशान हो जाते हैं।

सूजन

लिवर के डैमेज होने से शरीर, विशेषकर चेहरे पर तरल पदार्थ जमा हो सकता है। इससे सूजन या एडिमा उत्पन्न हो सकती है, विशेषकर चेहरे और आंख के क्षेत्रों में।

मुंहासे या अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं

लिवर की बीमारी शरीर के हार्मोन संतुलन और डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम को बिगाड़ सकती है, जिसके परिणामस्वरूप एक्जिमा या मुंहासे जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

खुजली या त्वचा के रंग में बदलाव

लिवर डैमेड होने पर आपकी त्वचा में अन्य कई परिवर्तन भी हो सकते हैं, जिसमें खुजली, आसानी से चोट लगना या स्किन के रंग में सामान्य परिवर्तन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- असम में Swine Flu से गई 13 महीने की बच्ची की जान, जानें क्या है H1N1 वायरस और क्यों है यह चिंता का विषय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.