Move to Jagran APP

Online Shopping Tips: ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान ध्यान रखें ये बातें, घटिया सामान के साथ नहीं तो डूब जाएगा पैसा

Online Shopping करते वक्त कुछ बातों का बेहद ख्याल रखना चाहिए। अगर इन चीजों को शॉपिंग वक्त जेहन में रखते हैं तो आप स्कैम में नहीं फंस पाएंगे। भारत में शॉपिंग करने के लिए अनेकों ई-कॉमर्स साइट्स हैं। लेकिन इनमें कुछ ही हैं जिन पर भरोसा किया जा सकता है। इसलिए शॉपिंग करने से पहले ये जरूर देख लें कि साइट फर्जी तो नहीं है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Sat, 27 Apr 2024 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 09:00 AM (IST)
ऑनलाइन शॉपिंग के वक्त न करें ये मिस्टेक

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन शॉपिंग हमारी लाइफ का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। खाने के समान से लेकर कपड़ों तक, सब कुछ घंटों के भीतर ही डिलीवर कर दिया जाता है। इससे हमारे समय की बचत होती है और अपनी मनपसंद चीज भी मिल जाती है।

loksabha election banner

कई बार शॉपिंग करते वक्त हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिनके कारण हमें घटिया सामान तो मिलता ही है साथ में हजारों रुपये का चूना भी लग जाता है। यहां कुछ ऐसे पॉइंट बताने वाले हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping Tips) करते वक्त जरूर जेहन में रखने चाहिए। इन्हें फॉलो करेंगे तो कभी भी धोखा नहीं खाएंगे।

साइट की विश्वसनीयता चेक करें

भारत में शॉपिंग करने के लिए अनेकों ई-कॉमर्स साइट्स हैं। लेकिन इनमें कुछ ही हैं जिन पर भरोसा किया जा सकता है। अगर आप किसी ऐसी साइट से शॉपिंग करते हैं जो विश्वसनीय नहीं है तो आपका पैसा फंस सकता है। इसलिए शॉपिंग करने से पहले ये जरूर देख लें कि साइट फर्जी तो नहीं है।

इसे पता करने के लिए आपको http और https में फर्क समझना होगा। दरअसल, इस एक्सटेंशन की वजह से कुछ लोग झांसे में फंस जाते हैं। अगर डोमेन नेम के आगे http लगा है तो फॉरन सतर्क हो जाएं, क्योंकि ऐसी साइट फेक भी हो सकती हैं। जिनके आगे https लगा होता है उन पर भरोसा किया जा सकता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से न करें शॉपिंग

आजकल शॉपिंग के जो सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से आ रहे हैं। दरअसल लोगों के वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट के लिंक भेजे जाते हैं। जिनमें बहुत ज्यादा डिस्काउंट मिलने की बात कही जाती है। लेकिन असल में ऐसा कुछ होता नहीं है बल्कि, पैसे लेने के बाद ग्राहक को सिर्फ चूना ही लगता है। इसलिए सोशल मीडिया पर आने वाले विज्ञापन को देखकर शॉपिंग करने की गलती न करें।

पेमेंट करते वक्त रहें सतर्क

चुंकि, पेमेंट करना ही शॉपिंग करते वक्त ऐसी चीज होती है जिस पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होता है। लेकिन अगर इसी वक्त गलती होती है तो समझ लीजिए कि आपको चूना लग गया है। पेमेंट करने के लिए आप मास्टरकार्ड या वीजा जैसे कार्ड्स का ही इस्तेमाल करें और पॉसिबल हो तो कैश ऑन डिलीवरी (COD) का विकल्प हमेशा खुला रखें।

इसके अलावा ओपन बॉक्स डिलीवरी भी आपको स्कैम से बचा सकती है, जो भी प्रोडक्ट ऑनलाइन मंगा रहे हैं उसे डिलीवरी ब्वाय के सामने ही चेक कर लें।

शॉपिंग साइट के टर्म एंड कंडीशन ध्यान से पढ़ें

शॉपिंग साइट्स के अपने कुछ टर्म एंड कंडीशन होते हैं जिन्हें पढ़ना हर ग्राहक की जिम्मेदारी होती है, जैसे कई बार ग्राहक को लुभाने के लिए आकर्षक डील दिखाई जाती हैं और ग्राहक इसमें फंस भी जाते हैं लेकिन ये कंपनियां असली खेल टर्म एंड कंडीशन में कर देती हैं, जिन्हें कोई पढ़ता ही नहीं है।

इसका नुकसान ये होता है कि डिलीवरी के वक्त ग्राहक को अधिक पैसे चुकाने पड़ते हैं। क्योंकि कंपनियों ने पहले ही अपने नियमों में ये सब लिख रखा होता है। इसलिए ई कॉमर्स साइट के टर्म एंड कंडीशन को शॉपिंग करने से पहले जरूर पढ़ लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Google ने Doodle बनाकर की लोगों से वोट डालने की अपील, क्लिक करते ही मिलेंगी इलेक्शन से जुड़ी जानकारियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.