Move to Jagran APP

Israel Hamas War: इजरायली सेना का फलिस्तीन नागरिकों को अल्टीमेटम, बड़े हमले की आशंका

पिछले साल से शुरू हुआ इजरायल-हमास युद्ध थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। अब इजरायल की राफा पर नजर टिकी हुई है।यहां किसी भी वक्त इजरायल हमला बोल सकता है । बता दें कि यहां दस लाख से अधिक युद्ध-विस्थापित फलिस्तीनी शरण ले रहे हैं।इज़राइल की सेना ने कहा कि उसने राफा के निवासियों को सीमित दायरे के तहत वहां से हटाने का काम शुरू कर दिया है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Mon, 06 May 2024 01:07 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 01:23 PM (IST)
कभी भी राफा पर हमला बोल सकता है इजरायल (Image: file)

रॉयटर्स, राफा।  पिछले साल से शुरू हुआ इजरायल-हमास युद्ध थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। अब इजरायल की राफा पर नजर टिकी हुई है। यहां किसी भी वक्त इजरायल हमला बोल सकता है, जिसको देखते हुए इजरायली सेना ने सोमवार को फलिस्तीनियों से पूर्वी राफा को खाली करने का निर्देश दिया है। बता दें कि यहां दस लाख से अधिक युद्ध-विस्थापित फलिस्तीनियों ने शरण लिया हुआ है।

loksabha election banner

अरबी संदेशों, टेलीफोन कॉलों और फ़्लायर्स के जरिए इजरायली सेना फलिस्तीनियों को 20 किमी (7 मील) दूर विस्तारित मानवीय क्षेत्र कहे जाने वाले स्थान पर जाने का निर्देश दिया है। इजरायल की सेना ने कहा कि उसने राफा के निवासियों को सीमित दायरे के तहत वहां से हटने के निर्देश देना शुरू कर दिए है। 

राफा पर इजरायल की टिकी नजर

हमास के खिलाफ अपने युद्ध के सात महीनों में, इजरायल ने राफा में घुसपैठ शुरू करने की कई बार धमकी दी है। इजरायली सेना का मानना है कि राफा में हजारों हमास लड़ाकों और संभावित रूप से दर्जनों बंधकों को शरण में रखा गया है। सेना का मानना है कि राफा को हराए बिना जीत असंभव है।

राफा के निवासियों को घर खाली करने के लिए आ रहे फोन

बता दें कि पश्चिमी देश और पड़ोसी मिस्र इजरायल और हमास के बीच नए दौर की संघर्ष विराम वार्ता में मध्यस्थता करने की कोशिश कर रहा है। राफा में कई निवासियों ने कहा कि उन्हें सेना की ओर से घरों को खाली करने के लिए टेलीफोन कॉल्स आए थे। वहीं, चिकित्सा अधिकारियों ने कहा कि राफा पर रात भर हुए हवाई हमले में, इजरायली विमानों ने 10 घरों को निशाना बनाया, जिसमें 20 लोग मारे गए और कई घायल हो गए।

रविवार को राफा के पास गाजा में केरेम शालोम क्रॉसिंग पर हमास के रॉकेट हमले में तीन इजरायली सैनिक मारे गए, जबकि फलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजरायली गोलीबारी में कम से कम 19 लोग मारे गए।

यह भी पढ़ें; Russia Ukraine Conflict: यूक्रेनी ड्रोन ने रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में किया हमला, 6 लोगों की मौत और 35 घायल

यह भी पढ़ें: 'आपके पास कुछ घंटे है, नहीं तो हर जगह खून बिखरेगा', 20 से अधिक बम की धमकी भरे ई-मेल्स से अमेरिका में मचा हड़कंप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.