Move to Jagran APP

Israel-Hamas war: 10 हजार फलस्तीनी रफाह छोड़कर पहुंचे खान यूनिस, अमेरिका ने रोकी इजरायल को सैन्य सामग्री की आपूर्ति

गाजा में युद्धविराम पर इजरायल और हमास के बीच अभी तक सहमति नहीं बन पाई है। अमेरिका मिस्र और कतर दोनों पक्षों में समझौते के प्रयास में लगे हुए हैं।इजरायली सेना ने कहा है कि गाजा से लगने वाली केरेम शेलोम क्रासिंग को बुधवार को फिर से खोल दिया गया है। अमेरिका ने कहा है कि गाजा में युद्धविराम होने पर रफाह पर इजरायली हमले का खतरा खत्म हो जाएगा।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Wed, 08 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 11:45 PM (IST)
रफाह सीमा पर लड़ाई, युद्धविराम के प्रयास भी तेज। फाइल फोटो।

रायटर, यरुशलम। गाजा में युद्धविराम पर इजरायल और हमास के बीच अभी तक सहमति नहीं बन पाई है। अमेरिका, मिस्र और कतर दोनों पक्षों में समझौते के प्रयास में लगे हुए हैं। गाजा पट्टी में रफाह सहित कई इलाकों में इजरायली सेना के हमले जारी हैं और हमास के लड़ाके भी उसका जवाब दे रहे हैं।

loksabha election banner

केरेम शेलोम क्रासिंग को फिर से खोला गया

इस बीच, इजरायली सेना ने कहा है कि गाजा से लगने वाली केरेम शेलोम क्रासिंग को बुधवार को फिर से खोल दिया गया है। यह क्रा¨सग रविवार को हमास के राकेट हमले के बाद बंद कर दी गई थी। इस हमले में इजरायल के चार सैनिक मारे गए थे। रफाह के नजदीक की इस क्रासिंग से विदेश से आने वाली राहत सामग्री गाजा पहुंचती है। इजरायली सेना द्वारा रफाह पर हमले की तैयारी के बीच अमेरिका ने उसे शक्तिशाली बमों और अन्य घातक हथियारों की आपूर्ति रोक दी है।

इजरायल और हमास ने फिर शुरू की वार्ता

अमेरिका ने कहा है कि गाजा में युद्धविराम होने पर रफाह पर इजरायली हमले का खतरा खत्म हो जाएगा। युद्धविराम के मसले पर दोनों पक्षों ने असहमति खत्म करने के लिए बुधवार को काहिरा में फिर से वार्ता शुरू कर दी है। विदित हो कि इजरायली सेना के हजारों सैनिकों ने करीब 14 लाख बेघरों की रिहायश वाले रफाह को घेर रखा है और बड़ी संख्या में हमास व इस्लामिक जिहाद के लड़ाके भी मुकाबले के लिए वहां पर मोर्चा संभाले हुए हैं।

कई निर्दोषों की गई जान

रफाह की पूर्वी सीमा पर स्थित एयरपोर्ट के नजदीक दोनों पक्षों में लड़ाई शुरू होने की सूचना है। इजरायली हमलों में कई निर्दोष फलस्तीनी मारे गए हैं। इजरायल के फलस्तीनियों के रफाह छोड़ने के संदेश के बाद करीब दस हजार बेघरों ने अपने ठिकाने छोड़ दिए हैं और वे खान यूनिस के नजदीक बनाए गए टेंट शहर में पहुंच गए हैं।

UN ने क्या कहा?

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि रफाह पर इजरायली सैन्य कार्रवाई फलस्तीनियों के लिए आपदा से कम नहीं होगी, इसलिए इस कार्रवाई को हर संभव तरीके से रोका जाना चाहिए।  

यह भी पढ़ेंः US Presidential Election 2024: बाइडन और ट्रंप ने जीता इंडियाना में प्राइमरी चुनाव, नवंबर में होगा महामुकाबला

यह भी पढ़ेंः 'बिना कारण बताए रद नहीं किया जाना चाहिए काम का ठेका', SC ने कलकत्ता HC के आदेश के विरुद्ध अपील पर फैसला रखा सुरक्षित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.