Move to Jagran APP

कुछ इस तरह से हुई थी सिनेमाघरों में पॉपकॉर्न बेचने की शुरुआत, अमेरिका की महामंदी का इसमें रहा बड़ा रोल

सिनेमाघरों में आज जो आप तरह- तरह के फ्लेवर्स वाले पॉपकॉर्न खाते हैं ना क्या आप जानते हैं एक समय में इन्हें थिएटर्स में बेचना अपमान समझा जाता था लेकिन अमेरिका में आई महामंदी के दौर ने मूवी और पॉपकॉर्न का कल्चर विकसित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई। उस दौर में पॉपकॉर्न ही थिएटर्स के मुनाफे का सबसे बड़ा स्त्रोत बनें।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 02 May 2024 04:16 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 04:16 PM (IST)
मूवी के साथ पॉपकॉर्न खाने के कल्चर की ऐसे हुई थी शुरुआत

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। थिएटर में मूवी देखने का असली मजा तो पॉपकॉर्न की बकेट साथ में लेकर ही आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं एक समय ऐसा भी था, जब थिएटर के मालिक सिनेमा घरों के अंदर आपके फेवरेट पॉपकॉर्न बेचने से कतराते थे? उन्हें लगता था कि पॉपकॉर्न जैसी चीज बेचने से थिएटर्स की रूतबा कम हो जाएगा। वे चाहते थे कि मूवी थिएटर्स, नाटकों की तरह ही प्रतिष्ठित बने रहें। लोग वहां सिर्फ फिल्में देखने आएं न कि खाने-पीने के लिए। लेकिन जब अमेरिका में महामंदी का दौर आया, तो फिल्म इंडस्ट्री मुश्किल दौर से गुजरने लगी। लोगों की संख्या कम होने लगी और सिनेमाघरों का मुनाफा तेजी से घटने लगा। ऐसे में एक तरह से पॉपकॉर्न ने ही थिएटर्स को बचाया। इस मुश्किल दौर में यही उनकी आय का स्त्रोत बना।

loksabha election banner

पॉपकॉर्न तेजी से बिकने वाला हर किसी का पसंदीदा स्नैक बन गया। वही थिएटर मंदी की मार झेल सके, जिनके पास पॉपकॉर्न मशीनें लगाने की जगह थीं। बदलते वक्त के साथ मूवी और पॉपकॉर्न एक-दूसरे के साथी बन गए या यों कहें कि अब थिएटर में ही नहीं, घर में भी देखी जाने वाली मूवी बिना पॉपकॉर्न के मजा नहीं देती। 

टेलीविजन के आविष्कार के बाद पॉपकॉर्न की डिमांड और ज्यादा बढ़ गई। पहले ये खुले में मिलता था वहीं डिमांड और लोगों की पसंद के आधार पर यह तरह-तरह के फ्लेवर्स और बंद पैकेट में मिलने लगा। अब तो लोग इसे खुद से घर में ही बनाने लगे हैं। आज तो इतने तरह के फ्लेवर्स वाले पॉपकॉर्न मार्केट में मौजूद हैं, जिन्हें खाकर पेट भले ही भर जाए, दिल नहीं भरता।

ये भी पढ़ेंः- देश ही नहीं विदेशों में भी मशहूर हैं भारत के ये 5 क्लासिकल डांस

Pic credit- freepik    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.