Move to Jagran APP

ICSE ISC Toppers List 2024: CBSE की तरह CISCE ने भी खत्म की टॉपर्स लिस्ट जारी करने की परंपरा, चीफ ने बताई यह वजह

CISCE के मुख्य कार्यकारी और सचिव जोसेफ इमैनुएल ने कहा “हमने इस साल से बोर्ड परीक्षाओं के लिए मेरिट लिस्ट जारी किए जाने की प्रैक्टिस को समाप्त कर दिया है।” समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक CISCE चीफ ने बताया कि स्टूडेंट्स में ‘अनहेल्दी कॉन्पटीशन’ के बचने के उद्देश्य से टॉपर्स लिस्ट (ICSE ISC Toppers List 2024) जारी करने की परंपरा को समाप्त किया गया है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Published: Mon, 06 May 2024 03:32 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 03:32 PM (IST)
CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए टॉपर्स लिस्ट पिछले वर्ष ही रोक लगा थी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश के केंद्रीय बोर्डों में से एक काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) ने आज यानी सोमवार, 6 मई 2024 को ICSE (क्लास 10) और ISC (क्लास 12) की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए। काउंसिल द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक इस बार ICSE की परीक्षाओं में 99.47 फीसदी और ISC के बोर्ड एग्जाम में 98.19 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। हालांकि, इस बार CISCE ने दोनों ही कक्षाओं में अधिकतम अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट (ICSE ISC Toppers List 2024) जारी नहीं की है।

loksabha election banner

ICSE ISC Toppers List 2024: अध्यक्ष ने बताई यह वजह

इस सम्बन्ध में CISCSE के मुख्य कार्यकारी और सचिव जोसेफ इमैनुएल ने कहा, “हमने इस साल से बोर्ड परीक्षाओं के लिए मेरिट लिस्ट जारी किए जाने की प्रैक्टिस को समाप्त कर दिया है।” समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, CISCE चीफ ने बताया कि स्टूडेंट्स में ‘अनहेल्दी कॉन्पटीशन’ के बचने के उद्देश्य से टॉपर्स लिस्ट (ICSE ISC Toppers List 2024) जारी करने की परंपरा को समाप्त किया गया है। बता दें कि देश सबसे बड़े केंद्रीय बोर्ड - CBSE ने सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी की बोर्ड परीक्षाओं के लिए टॉपर्स लिस्ट पिछले वर्ष ही रोक लगा थी।

यह भी पढ़ें - LIVE ICSE ISC Result 2024: CISCE 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित, इन लिंक से करें चेक, लड़कियों ने मारी बाजी

दूसरी तरफ, CBSE और CISCE दोनों ही केंद्रीय बोर्डों ने कोराना महामारी के दौरान जब 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया गया था और नतीजों की घोषणा वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से की गई थी, उस दौरान भी टॉपर्स लिस्ट जारी की गई थी। हालांकि, शिक्षा-परीक्षा की प्रक्रिया सामान्य हो जाने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाने लगी थी।

यह भी पढ़ें - ICSE Result 2024: गणित-कंप्यूटर में 100 में से 100… चार में 99, लखनऊ की कृति श्रीवास्तव ने ICSE में हासिल किया 99.4% अंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.