Move to Jagran APP

Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन करें ये उपाय, बजरंगबली होंगे प्रसन्न और कारोबार में मिलेगी सफलता

धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से इंसान को जीवन के सभी दुखों से छुटकारा मिलता है। साथ ही हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। अगर आप भी अपना जीवन सुखमय चाहते हैं तो मंगलवार के दिन शास्त्रों में बताए गए उपायों को जरूर करें। ऐसे में आइए जानते हैं मंगलवार के दिन किए जाने वाले चमत्कारी उपायों के बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Mon, 06 May 2024 04:36 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 04:36 PM (IST)
Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन करें ये उपाय, बजरंगबली होंगे प्रसन्न और कारोबार में मिलेगी सफलता

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Mangalwar Upay: हिंदू धर्म में सप्ताह के सभी दिनों का विशेष महत्व है। हर दिन किसी न किसी देवी-देवता की पूजा करने का विधान है। मंगलवार के दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की विधिपूर्वक पूजा और व्रत करने से प्रभु का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन के संकट दूर होते हैं। अगर आप भी अपना जीवन सुखमय चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन शास्त्रों में बताए गए उपायों को जरूर करें। माना जाता है कि इन उपायों को करने से साधक पर सदैव हनुमान जी की कृपा बनी रहती है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Badrinath Temple: किस वजह से बदरीनाथ मंदिर में नहीं बजाया जाता शंख? जानें इसके पीछे का रहस्य

मंगलवार के उपाय (Mangalwar Ke Upay)

  • आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन किए जाने वाले उपाय बेहद लाभकारी साबित होते हैं। मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष पूजा करें और सच्चे मन से हनुमान चालीसा पाठ करें। माना जाता है कि ऐसा करने से प्रभु प्रसन्न होते हैं और आर्थिक तंगी दूर होती है।
  • जीवन के संकटों से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें। मान्यता है कि राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करने से साधक को सभी तरह के संकटों से मुक्ति मिलेगी और बजरंगबली की कृपा प्राप्त होगी।
  • मंगलवार के दिन मिट्टी के बर्तन में शहद डालकर ऊपर ढक्कन लगा दें। इसके बाद इसे हनुमान जी के सामने रख दें। यह उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि का आती है।
  • यदि आप कारोबार में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन धागे में चार मिर्च नीचे, बीच में नींबू और तीन मिर्च ऊपर पिरोकर ऑफिस या दुकान के मुख्य द्वार पर लटका दें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से वास्तु दोष दूर होता है और कारोबार में सफलता मिलती है।

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर इस विधि से करें पूजा, जानिए इसका धार्मिक महत्व

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/जयोतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देंश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.