Move to Jagran APP

Israel Hamas War: युद्धविराम विफल होने पर भड़का अमेरिका, कतर को अल्टीमेटम देकर कहा- हमास नेताओं को जल्द देश से बाहर निकालो

Israel Hamas War इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों के बीच युद्धविराम की मध्यस्थता के पटरी से उतरने के बाद अमेरिका अब कतर पर हमास के नेताओं को दोहा से बाहर निकालने के लिए दबाव बना रहा है। वहीं युद्धविराम की विफलताओं के लिए अमेरिका हमास को जिम्मेदार मान रहा है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Mon, 06 May 2024 04:21 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 04:21 PM (IST)
युद्धविराम विफल के बाद कतर को अमेरिका का अल्टीमेटम। फोटोः एएनआई।

एएनआई, तेल अवीव। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों के बीच युद्धविराम की मध्यस्थता के पटरी से उतरने के बाद अमेरिका अब कतर पर हमास के नेताओं को दोहा से बाहर निकालने के लिए दबाव बना रहा है। वहीं, युद्धविराम की विफलताओं के लिए अमेरिका हमास को जिम्मेदार मान रहा है।

loksabha election banner

बाइडन प्रशासन के आदेशों का अवहेलना कर रहा कतर

मालूम हो कि कतर लगातार बाइडन प्रशासन के आदेशों का अवहेलना कर रहा है। दरअसल, साल 2011 में अरब स्प्रिंग ने अमेरिका में चिंता बढ़ा दी थी, जिसके बाद अमेरिका ने कतर को हमास के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित किया। सीरियाई विद्रोहियों का समर्थन करने के लिए सीरिया से निकालने के बाद इस आतंकी समूह के कई नेता साल 2012 में कतर चले गए थे। यही कारण है कि हमास सहित विभिन्न गुटों के साथ घनिष्ठ संबंधों के कारण कतर इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में एक महत्वपूर्ण मध्यस्थता बना गया था।

कई नेताओं पर अमेरिका लगा रखा है प्रतिबंध

वहीं, अमेरिका ने कतर में रहने वाले हमास के कई वरिष्ठ अधिकारियों पर पहले ही प्रतिबंध लगा रखा है। वहीं, हमास को अगर कतर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो वह तुर्किये, लेबनान सहित कई देशों में शरण ले सकता है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: इजरायली सेना का फलिस्तीन नागरिकों को अल्टीमेटम, बड़े हमले की आशंका

गाजा में युद्ध खत्म नहीं करेगा इजरायल

इधर, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि गाजा में युद्ध खत्म करने, सेना की वापसी और हमास को वहां की सत्ता में बनाए रखने की शर्तों को इजरायल नहीं मानेगा। उन्होंने कहा, इजरायल के सुरक्षित भविष्य के लिए हमास की सैन्य क्षमता का खात्मा जरूरी है। इजरायल सात अक्टूबर, 2023 को लिए गए संकल्प से पीछे नहीं हटेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.