Move to Jagran APP

इधर इजरायल ने 14 लाख शरणार्थियों को रफाह छोड़ने का दिया आदेश, उधर युद्धविराम प्रस्ताव पर सहमत हुआ हमास

इजरायल ने रफाह में शरण लिए फलस्तीनियों से ठिकाना छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा है। रविवार को काहिरा में हमास के साथ युद्धविराम के लिए वार्ता विफल होने के बाद इजरायल ने रफाह में जल्द जमीनी सैन्य कार्रवाई के संकेत दिए हैं। सोमवार को इजरायल ने रफाह पर हवाई हमले किए। इन हमलों में 20 लोग मारे गए और कई के घायल हुए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Tue, 07 May 2024 02:05 AM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 02:05 AM (IST)
जल्द शुरू हो सकती है इजरायली सेना की कार्रवा। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, यरुशलम। इजरायल ने रफाह में शरण लिए फलस्तीनियों से ठिकाना छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा है। रविवार को काहिरा में हमास के साथ युद्धविराम के लिए वार्ता विफल होने के बाद इजरायल ने रफाह में जल्द जमीनी सैन्य कार्रवाई के संकेत दिए हैं।

loksabha election banner

सोमवार को इजरायल ने रफाह पर हवाई हमले किए। इन हमलों में 20 लोग मारे गए और कई के घायल हुए हैं। हमास ने कहा है कि रफाह पर इजरायल की कार्रवाई का विपरीत असर भविष्य में गाजा में युद्धविराम के लिए होने वाली वार्ता पर पड़ेगा। वैसे हमास फलस्तीनियों की रक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है।

रफाह में 14 लाख बेघर लोग शरण लिए हुए हैं

गाजा के दक्षिणी शहर रफाह में इस समय लगभग 14 लाख बेघर लोग शरण लिए हुए हैं। इजरायल का कहना है कि इनके बीच बड़ी संख्या में हमास के लड़ाके भी छिपे हुए हैं। रविवार को केरेम शेलोम क्रासिंग पर रफाह से किए गए रॉकेट हमले से साबित हो गया कि रफाह में हमास लड़ाके मौजूद हैं। इस हमले में चार इजरायली सैनिक मारे गए थे।

इजरायली सेना और हमास के बीच टकराव होने की आशंका

इजरायल के अनुसार हमास लड़ाकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए रफाह से आमजनों को हटाया जाना जरूरी है। लेकिन आमजनों के स्थानांतरण के दौरान ही इजरायली सेना और हमास के बीच टकराव शुरू होने की आशंका है जिसमें भारी खूनखराबा हो सकता है। मिस्त्र ने इजरायल से गाजा में अत्यधिक संयम बरतने की अपील की है।

रफाह में कार्रवाई को लेकर अमेरिका-इजरायल में मतभेद

रफाह में जमीनी कार्रवाई को लेकर अमेरिका और इजरायल में भी गहरे मतभेद हैं। सोमवार को एक बार फिर राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू से टेलीफोन पर बात की। इस वार्ता में बाइडन ने रफाह पर कार्रवाई न करने के लिए कहा है।

मिस्र-कतर के युद्धविराम प्रस्ताव पर सहमत हुआ हमास

उधर मिस्र और कतर के युद्धविराम प्रस्ताव पर हमास सहमत हो गया है। हमास का कहना है कि इससे गाजा में इजरायल के साथ सात महीने से चल रहे युद्ध को रोका जा सकता है। हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने कतर के प्रधानमंत्री और मिस्र के खुफिया मंत्री को बताया कि उन्होंने युद्धविराम प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

ये भी पढ़ें: तुर्किये का इराक में बड़ी कार्रवाई, हवाई हमले में मारे 16 आतंकवादी; UN सहित कई संगठनों ने घोषित किया है आतंकी संगठन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.