Move to Jagran APP

Russia-Ukraine: युद्ध के बीच रूस ने की परमाणु हथियार अभ्यास की घोषणा, पश्चिमी देशों की बढ़ी टेंशन

यूक्रेन के साथ जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु हमले को लेकर बड़ा फैसला लिया है। रूस ने परमाणु हथियार अभ्यास की घोषणा की है। रूस की संसद में अंतरराष्ट्रीय संधि से बाहर निकलने के पक्ष में बिल पास हुआ है।यह संधि किसी भी देश को परमाणु परीक्षण करने से रोकती है। यह घोषणा यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों के लिए एक चेतावनी साबित हो सकती है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Mon, 06 May 2024 03:33 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 03:33 PM (IST)
रूस ने की परमाणु हथियार अभ्यास की घोषणा (Image: Reuters)

एपी, मॉस्को। Russia Announces Nuclear Weapon: यूक्रेन के साथ जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु हथियारों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। रूस ने परमाणु हथियार अभ्यास की घोषणा की है। यह घोषणा यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों के लिए एक चेतावनी साबित हो सकती है। 

loksabha election banner

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि परमाणु हथियार अभ्यास रूसी संघ के संबंध में कुछ पश्चिमी अधिकारियों के उत्तेजक बयानों और धमकियों के जवाब में है।

पहली बार रूस ने की सार्वजनिक घोषणा

यह पहली बार है कि रूस ने सार्वजनिक रूप से परमाणु हथियारों से जुड़े अभ्यास की घोषणा की है। हालांकि, इसके रणनीतिक परमाणु बल नियमित रूप से अभ्यास करते रहते हैं। बड़े पैमाने पर हथियारों की तुलना में सामरिक परमाणु हथियारों की उपज कम होती है, जो पूरे शहरों को नष्ट करने के इरादे से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस होते हैं।

रूस की यह घोषणा यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों के लिए एक चेतावनी साबित हो सकती है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने पिछले सप्ताह दोहराया था कि वह यूक्रेन में सेना भेजने से इनकार नहीं करते हैं। ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरन ने कहा कि कीव की सेनाएं रूस के अंदर लक्ष्यों पर हमला करने के लिए ब्रिटिश लंबी दूरी के हथियारों का उपयोग करने में सक्षम होंगी। 

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायली सेना का फलिस्तीन नागरिकों को अल्टीमेटम, बड़े हमले की आशंका

यह भी पढ़ें: Russia Ukraine Conflict: यूक्रेनी ड्रोन ने रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में किया हमला, 6 लोगों की मौत और 35 घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.