Move to Jagran APP

Ford जल्‍द करेगी वापसी, लेकिन नहीं लाएगी Ecosport सहित ये कारें, जानें किन गाड़ियों पर होगा कंपनी का फोकस

अमेरिकी वाहन निर्माता Ford जल्‍द ही भारतीय बाजार में वापसी की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से पुरानी कारों को फिर से भारत में पेश नहीं किया जाएगा। इनकी जगह कुछ खास कारों और SUV पर ही कंपनी का फोकस रहेगा। किस तरह की कारों पर कंपनी का ध्‍यान केंद्रित होगा। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Tue, 07 May 2024 12:31 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 12:31 PM (IST)
Ford भारत में अपनी पुरानी कारों की जगह किन वाहनों पर फोकस करेगी। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अमेरिका की वाहन निर्माता Ford भारत में वापसी की तैयारी कर रही है। जिसके बाद से ही इस बात पर चर्चा की जा रही है कि कंपनी की ओर से किन कारों को भारत लाया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कंपनी की ओर से भारत वापसी के साथ ही किस तरह की कारों को पेश किया जाएगा।

loksabha election banner

नहीं आएंगी ये कारें

रिपोर्ट्स के मुताबिक फोर्ड जल्‍द ही भारत में वापसी करने की तैयारी कर रही है। लेकिन कंपनी अपनी कुछ पुरानी कारों को फिर से भारत में पेश नहीं करेगी। जानकारी के मुताबिक कंपनी Eco sport, Figo और Aspire को वापस नहीं लाएगी। इन हैचबैक, सेडान और कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट के वाहनों को कंपनी की ओर से भारत में पहले पेश किया जाता था। लेकिन अब बाजार में काफी बदलाव आ चुका है, ऐसे में इन पुराने मॉडल्‍स को फिर से पेश नहीं करने का फैसला किया गया है।

किन पर रहेगा फोकस

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की दूसरी पारी में सिर्फ कुछ खास तरह के वाहनों पर ही फोकस रखा जाएगा। जानकारी के मुताबिक कंपनी सिर्फ टी-6 प्‍लेटफॉर्म वाले वाहनों पर ही फोकस करेगी। इस प्‍लेटफॉर्म पर कंपनी Ford Everest और Ford Ranger जैसे वाहनों को बनाती है। इसलिए उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी की ओर से भारत में इन वाहनों के साथ ही एसयूवी, लाइफस्‍टाइल पिकअप ट्रक सेगमेंट में ही अन्‍य आईसीई वाहनों को लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Kia ने दिखाई नई कॉम्‍पैक्‍ट Electric SUV EV3 की झलक, 23 May को होगी पेश

EV और हाइब्रिड पर भी रहेगा फोकस

आईसीई वाहनों के लिए T6 प्‍लेटफॉर्म के अलावा कंपनी भारत में कुछ इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को भी ला सकती है। कंपनी कई देशों में Mustang Mach E और F-150 जैसे वाहनों की बिक्री करती है। ऐसे में उम्‍मीद है कि इस तरह के कुछ वाहनों को भी भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है।

2025 तक शुरू हो सकता है उत्‍पादन

अपनी पहली पारी में कंपनी 2021 में भारत छोड़ गई थी। जिसके बाद कंपनी के साणंद प्‍लांट को टाटा मोटर्स ने खरीद लिया था। इस प्‍लांट में ही Ford Figo जैसे वाहनों का उत्‍पादन किया जाता था। लेकिन वापसी की रणनीति तैयार होने के साथ ही तमिलनाडु के प्‍लांट को कंपनी ने बेचने का विचार रद्द कर दिया था। जिसमें कंपनी एंडेवर और इकोस्‍पोर्ट जैसी एसयूवी का उत्‍पादन करती थी। अब उम्‍मीद की जा रही है कि 2025 के आखिर या 2026 की शुरूआत तक भारत में पेश की जाने वाले कुछ वाहनों को तमिलनाडु के प्‍लांट में ही बनाया जा सकता है। इस दौरान भारत में वापसी के लिए कंपनी कुछ वाहनों को विदेशी बाजार से आयात कर सकती है।

यह भी पढ़ें- लॉन्‍च होने से पहले नजर आई Citroen की कूपे SUV Basalt, जानें क्‍या सामने आई जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.