Move to Jagran APP

बिक्री बढ़ाने और विस्‍तार के लिए MG Motors करेगी इस रणनीति पर काम, इन शहरों पर रहेगा फोकस

ब्रिटिश कार निर्माता MG Motors की ओर से भारतीय बाजार में कई SUV और इलेक्ट्रिक कारों को ऑफर किया जाता है। कंपनी अब भारत में अपनी बिक्री बढ़ाने और अन्‍य कंपनियों को चुनौती देने के लिए खास रणनीति पर काम करेगी। नई रणनीति के तहत कंपनी किस तरह से विस्‍तार करेगी और किन शहरों पर फोकस होगा। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Wed, 17 Apr 2024 03:44 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 06:30 PM (IST)
MG Motors भारत में विस्‍तार और बिक्री बढ़ाने के लिए नई रणनीति पर काम कर रही है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश की सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार से लेकर फुल साइज एसयूवी सेगमेंट में कई विकल्‍पों को MG Motors की ओर से ऑफर किया जाता है। लेकिन अब कंपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए खास रणनीति पर काम करेगी। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि किस रणनीति के तहत अब कंपनी की ओर से अन्‍य निर्माताओं को चुनौती दी जाएगी। साथ ही किन शहरों पर एमजी का फोकस रहेगा।

loksabha election banner

इस रणनीति पर काम करेगी MG Motors

एमजी मोटर्स साल के आखिर तक 100 टचपाइंट्स को खोलने की रणनीति पर काम कर रही है। जिनमें एमजी के नए मॉडल्‍स के साथ ही आफ्टर सेल सपोर्ट और सर्विस जैसी सुविधाओं को दिया जाएगा। कंपनी 2024-25 के अंत तक 270 शहरों में कुल मिलाकर 520 बिक्री और सर्विस टचप्वाइंट का लक्ष्य बना रही है। मौजूदा समय में कंपनी के पास लगभग 380 टचप्वाइंट हैं, जो लगभग 170 शहरों को कवर करते हैं।

इन शहरों पर रहेगा फोकस

कंपनी के CCO सतिंदर सिंह बाजवा ने कहा कि हम एमजी 2.0 को लेकर काफी उत्‍साहित हैं। नई रणनीति के तहत एमजी मोटर इंडिया विकास के अगले चरण को बढ़ावा देने के लिए देश के टियर III और IV शहरों की ओर बढ़ रही है। नए शहरों में मौजूदगी दर्ज करवाने के साथ ही कंपनी ने उत्पादन क्षमता बढ़ाने और आगे और अधिक मॉडल पेश करने की योजना बनाई है। कंपनी के सीसीओ सतिंदर बाजवा ने आगे कहा कि इन योजनाओं को पूरा करने के लिए कंपनी को भारतीय बाजार में अपने पदचिह्नों में भी सुधार करना होगा ताकि ब्रांड उपभोक्ताओं का भरोसा और भरोसा हासिल कर सके। उन्‍होंने कहा कि अब हम बहुत स्पष्ट हैं कि हमें अपनी विस्तार योजना के अगले हिस्से के रूप में 300 शहरों के करीब जाना है और ये 380 टचप्वाइंट जाहिर तौर पर आगे बढ़ेंगे। कंपनी नेटवर्क विस्तार के लिए नए साझेदारों को भी शामिल करेगी।

ग्रामीण क्षेत्रों पर भी फोकस

एमजी के CCO ने कहा कि अभी भारत में 85 फीसदी जगहों पर हमारी मौजूदगी है। लेकिन कंपनी विशेष रूप से ग्रामीण, टियर III और टियर III शहरों के लिए अपने शोरूम शुरू करने की दिशा में काम कर रही है, उन्होंने कहा कि ये विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ ही इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और पारंपरिक इंजन सहित विभिन्न तकनीक वाले वाहन बेचेंगे।

बढ़ा रही है क्षमता

एमजी 2.0 की रणनीति पर काम करते हुए कंपनी अपनी वार्षिक उत्पादन क्षमता को मौजूदा एक लाख यूनिट से बढ़ाकर तीन लाख वाहन तक कर रही है। कंपनी गुजरात के हलोल में दूसरी विनिर्माण इकाई स्थापित करेगी। फिलहाल कंपनी की योजना इस साल सितंबर से हर तीन से छह महीने में एक नई कार लॉन्च करने की है। JSW समूह के एक निवेशक के रूप में आने और चीन के SAIC के साथ संयुक्त भागीदार बनने के साथ, पिछले महीने कंपनी ने 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना की घोषणा बनाई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.