Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुमका के रास्ते हंसडीहा पहुंची मालगाड़ी

नवनीत मिश्र, भागलपुर : दुमका से हंसडीहा रेल इंजन के ट्रायल के बाद अब भागलपुर से दुमका के लिए ट्रे

By Edited By: Updated: Mon, 01 Feb 2016 02:02 AM (IST)
Hero Image

नवनीत मिश्र, भागलपुर :

दुमका से हंसडीहा रेल इंजन के ट्रायल के बाद अब भागलपुर से दुमका के लिए ट्रेनों के परिचालन का रास्ता साफ हो गया है। इस रूट पर अप्रैल से ट्रेन चलने लगेगी। आसनसोल रेल मंडल इसकी तैयारी में जुट गया है। रेलवे संरक्षा अधिकारी मार्च में हंसडीहा-बारापलासी के बीच तैयार नई रेल लाइन की जाच करेंगे। रविवार को हावड़ा से दुमका, हंसडीहा के रास्ते मालगाड़ी के रैक को रखरखाव के लिए जमालपुर रवाना किया गया। इस रास्ते से ट्रेनों के परिचालन से न सिर्फ ईधन की बचत होगी बल्कि ट्रेनों को 60 से 70 किलोमीटर की दूरी कम तय करनी पड़ेगी।

नई रेल लाइन पर नहीं मिली कोई खामी :

नई रेल लाइन पर मालगाड़ी के रैक के परिचालन के दौरान किसी तरह की खामियां नहीं मिली हैं। दुमका से बारापलासी के बीच ट्रेनों का परिचालन शुरू हो रहा है। बारापलासी के हंसडीहा के बीच नई रेल लाइन बिछाई गई है। 16 किलोमीटर इस नई रेल लाइन पर ट्रेनों के परिचालन को हरी झंडी मिलने का इंतजार है।

हंसडीहा से बारापलासी के बीच नई रेल लाइन बनकर तैयार :

रेल लाइन तैयार हो चुकी है। अब सिर्फ फिनिशिंग टच देने का काम किया जा रहा है। आसनसोल रेल मंडल के निर्माण विभाग को जनवरी तक पटरी बिछाने का काम पूरा करने का निर्देश दिया गया था। विभाग ने समय से काम पूरा कर लिया है। अब विभाग ने मार्च में संरक्षा अधिकारी से नई पटरी की जांच कराने का निर्णय लिया है। इस बीच विभाग द्वारा रेलवे लाइन की फिनिशिंग टच का कार्य किया जाएगा। संरक्षा अधिकारी की जांच के बाद ट्रेनों के परिचालन को हरी झंडी मिल जाएगी।

बजट में इस रूट के लिए ट्रेनों की हो सकती है घोषणा :

मालूम हो कि संरक्षा अधिकारी की जांच के तीन महीने के अंदर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। यदि ऐसा नहीं हुआ तो एक बार फिर संरक्षा अधिकारी द्वारा इसकी जांच की जाएगी। जांच के दौरान रेलवे लाइन में खामियों की पड़ताल की जाती है, जिसे महीने दिन के अंदर दूर कर दिया जाता है। उधर, सूत्रों का कहना है कि बजट में भागलपुर से हंसडीहा, दुमका, रामपुरहाट, हावड़ा के लिए ट्रेनों की घोषणा रेलमंत्री कर सकते हैं। साथ ही भागलपुर से दुमका के बीच पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन की भी घोषणा हो सकती है। ऐसा प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजा गया है। हंसडीहा, दुमका, रामपुरहाट के रास्ते भागलपुर से हावड़ा की दूरी 50 किलोमीटर कम हो जाएगी। साथ ही ट्रेनों की रफ्तार भी डेढ़ गुणा अधिक हो जाएगी।