Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार : कोसी और सीमांचल में खतरा, गृह विभाग का विशेष अलर्ट जारी

बिहार के सीमांचल और कोसी क्षेत्र में गृह मंत्रालय ने विशेष अलर्ट जारी किया है। नक्सली और आतंकी हमलों की आशंका को देखते हुए इन क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया गया है।

By Kajal KumariEdited By: Updated: Mon, 10 Oct 2016 10:05 PM (IST)
Hero Image

भागलपुर [संजय सिंह] । दशहरे-मुहर्रम को लेकर पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल के लिए गृह विभाग ने विशेष अलर्ट जारी किया है। पुलिस के आला अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। आतंकी, माओवादी और आंतरिक हालातों पर निर्देश के मद्देनजर कड़ी नजर रखी जा रही है।

पूर्व बिहार में नक्सली गतिविधियों का अधिक खतरा है तो सीमांचल में आतंकियों के स्लीपर सेल सक्रिय हो सकते हैं। पटना-हावड़ा मुख्य रेलपथ नक्सलियों के निशाने पर है। किऊल से जसीडीह तक नक्सलियों की सक्रियता रही है और ये पूर्व में यहां कई घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं।

यह रेलखंड जंगल-पहाड़ी क्षेत्र से घिरा हुआ है और इस कारण पुलिस को यहां विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इधर, किऊल-भागलपुर रेलखंड पर भी नक्सलियों की सक्रियता रही है। इन दोनों रेलखंडों के कई रेलवे स्टेशन नक्सली प्रभाव के इलाके में हैं। इस कारण ये दोनों रेलखंड हाई अलर्ट पर रखे गए हैं।

नवादा और औरंगाबाद की सीमा पर पुलिस ने लगातार नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई की है। हाल में ही झारखंड राज्य के गुमला में एक बड़े माओवादी नेता आशीष यादव को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया है।

नक्सलियों ने सात से 11 अक्टूबर तक विरोध सप्ताह मनाने का निर्णय लिया है। इस कारण नक्सली किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं। इधर, सीमांचल के किशनगंज और कटिहार जिले में बांग्लादेशी घुसपैठियों की संख्या अधिक है। इन दोनों जिलों में सेना और एसएसबी के कैंप हैं। पूर्णिया में सैन्य हवाई अड्डा है जहां से पूर्व में संदिग्धों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

पढ़ें : हाईकोर्ट ने दिए आदेश, BPSC ही करेगी लेक्चरर की बहाली

इन क्षेत्रों में आतंकियों के स्लीपर सेल के सक्रिय होने की जानकारी खुफिया एजेंसियों को मिलती रही है। परिणामस्वरूप इन क्षेत्रों के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में विशेष सजगता बरतने के हिदायत हैं। इस बार दशहरा और मुहर्रम आसपास ही हैं। स्लीपर सेल इन दोनों त्योहारों को लेकर आंतरिक शांति में खलल डालने का प्रयास कर सकते हैं। इसे लेकर पुलिस सजग है।

पढ़ेंः बाप ने पढ़ रही बेटी के कपड़े उतारे और करने लगा एेसी हरकत...

कहा- आइजी, भागलपुर ने

पुलिस हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। दुर्गा पूजा और मुहर्रम को लेकर पुलिस की प्राथमिकता बदली है। नक्सली इलाके में पर्याप्त मात्रा में केंद्रीय सुरक्षा बल मौजूद हैं।

- सुशील मानसिंह खोपड़े

आइजी, भागलपुर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें