Move to Jagran APP

भागलपुर स्टेशन को नहीं मिल रहे सहरसा के यात्री

भागलपुर [शंकर दयाल मि3ा] रेलवे ने सहरसा से भागलपुर के लिए कांवरिया स्पेशल ट्रेन शुरू तो ि

By Edited By: Fri, 29 Jul 2016 03:11 AM (IST)
भागलपुर स्टेशन को नहीं मिल रहे सहरसा के यात्री

भागलपुर [शंकर दयाल मिश्रा]

रेलवे ने सहरसा से भागलपुर के लिए कांवरिया स्पेशल ट्रेन शुरू तो किया है, पर भागलपुर स्टेशन को सहरसा के यात्री नहीं मिल रहे हैं। इस ट्रेन को शुरू हुए एक दस दिन होने को हैं, पर अब तक भागलपुर से सहरसा का एक भी टिकट नहीं कटा है।

सहरसा-भागलपुर तक पूजा स्पेशल ट्रेन 19 जुलाई से शुरू हुई है। भागलपुर से सहरसा तक का किराया 90 रुपये है, पर सफर नौ घंटे का है। यह ट्रेन लखीसराय होते हुए भाया बरौनी-खगड़िया चल रही है। रेल अधिकारियों का मानना है कि सफर काफी लंबा हो जाने के कारण सीधे सहरसा जाने वाले यात्री रूचि नहीं दिखा रहे हैं। इस ट्रेन के खुलने के समय के पूर्व निकट के स्टेशनों मसलन सुल्तानगंज की टिकटें कटती है। सहरसा से सुल्तानगंज के लिए औसतन दो सौ टिकटें प्रतिदिन बिक रही है। इससे रेलवे की पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की मंशा पूरी हो जा रही है। सहरसा से सड़क मार्ग से सुल्तानगंज पहुंचने में कम से कम दो बसों को बदलना होता है, ऐसे में कोसी इलाके के कांवरियों को इस ट्रेन का लाभ मिल रहा है। वैसे ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड का फीडबैक है कि गाड़ी में उन यात्रियों की ठीकठाक संख्या होती है, जो दो-चार स्टेशनों का सफर करते हैं। रेलवे अधिकारियों का यह भी मानना है कि अगर यह गाड़ी मुंगेर होकर चलेगी तो दूरी घटेगी और सफर में समय कम लगता तो अधिक यात्री आकर्षित होते

=======

देवघर से आने वाली ट्रेन के बाद खुले तो बने बात

गुरुवार शाम सुल्तानगंज-देवघर कांवरिया स्पेशल से सहरसा के उमेश झा परिवार के साथ लौटे थे। वे रात स्टेशन पर ही काटने वाले थे। उन्होंने कहा कि अव्वल तो सहरसा जाने पूजा स्पेशल को देवघर से आने वाली पूजा स्पेशल के आने के बाद खोले जाने का समय तय होता तो सुविधा होती। तब यहां स्टेशन पर रात काटने से अच्छा होता कि ट्रेन में ही रात काटते और सुबह-सुबह घर पहुंच जाते। अब अगले दिन शाम तक ट्रेन का इंतजार कर उबाऊ सफर करना कोई नहीं चाहेगा। दिन में अगर ट्रेन होती होती भी तो लोग सड़क मार्ग से यात्रा करना पसंद करते, क्योंकि चार घंटे से अधिक समय का बचत होता।

=======

एक दूसरे को सपोर्ट नहीं कर रही पूजा स्पेशल

सहरसा से आने वाली पूजा स्पेशल ट्रेन भागलपुर अपराह्न 3:20 बजे आती है और 5:30 बजे खुलती है। यह गाड़ी सोमवार और गुरुवार को छोड़ हफ्ते में पांच दिन चलती है। देवघर से आने वाली पूजा स्पेशल के भागलपुर आने का तय समय शाम 6:40 बजे है। यह गाड़ी शुक्रवार और शनिवार को छोड़ हफ्ते में पांच दिन चलती है।