Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विदेशियों का आनलाइन होगा निबंधन

By Edited By: Updated: Sat, 04 Jan 2014 01:55 AM (IST)
Hero Image

जागरण प्रतिनिधि, गया

विश्व धरोहर घोषित महाबोधि मंदिर एवं सनातन धर्मावलंबियों के विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला में आने वाले विदेशियों का 'आन लाइन' निबंधन कुछ ही दिनों के अंदर प्रारंभ हो जाएगा। केन्द्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर राज्य के गृह विभाग ने एनआईसी को नोडल घोषित किया है। प्रधान प्रणाली विश्लेषक तरुण कुमार सिन्हा को योजना को तकनीकी रूप से क्रियान्वित कराने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। श्री सिन्हा शुक्रवार को एसएसपी कार्यालय में उपरोक्त विषय को लेकर हार्ड डिस्क इंस्टालेशन के लिए पहुंचे।

एसएसपी निशांत कुमार तिवारी ने बताया कि यात्री एवं शिक्षा के नाम पर प्राप्त वीजा पर विदेशी आते हैं। विदेशियों के लिए होटल, महाविहार व अतिथिगृह में आवासन की सुविधा उपलब्ध है। लेकिन प्राय: कई बार संबंधित आवासन स्थल से विदेशियों के आने की सूचना समय पर नहीं मिलती। उन्होंने कहा कि समाहरणालय स्थित एनआईसी के प्रधान प्रणाली विश्लेषक के द्वारा सभी के लिए पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा। जिसकी स्वीकृति एसएसपी कार्यालय से दी जाएगी।

प्रधान प्रणाली विश्लेषक श्री सिन्हा ने बताया कि गया, पटना, वैशाली एवं मुंगेर जिले को पायलट योजना के तहत चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि विदेशियों के उपरोक्त चार जिलों में पहुंचते ही संबंधित आवासन स्थल के प्रबंधक को एसएसपी कार्यालय को आनलाइन निबंधन की सूचना देना है। ऐसे में जिले के पुलिस कप्तान विदेशियों से संबंधित सूचना को गृह विभाग के वेबसाइट पर तुरंत भेजने में सक्षम हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि मंगलवार को गया पुलिस के एक उपाधीक्षक, एक इंस्पेक्टर व अन्य दो पुलिसकर्मियों को संबंधित तकनीकी जानकारी के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें