Move to Jagran APP

इंटरसिटी ट्रेन पर हमले में शामिल दो नक्सली गिरफ्तार

By Edited By: Updated: Fri, 16 Aug 2013 09:30 PM (IST)
Hero Image

जाप्र., लखीसराय : जिला पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस के दिन दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। दोनों नक्सली किऊल-झाझा रेलखंड में कुंदर हाल्ट के पास धनबाद-पटना इंटरसिटी ट्रेन पर हुए हमले में शामिल था।

एसपी राजीव मिश्रा ने बताया, बीते 13 जून को नक्सलियों ने दिनदहाड़े ट्रेन पर गोली व बमबारी कर एक पुलिस सब इंस्पेक्टर सहित तीन लोगों की हत्या कर दी थी। साथ ही जवानों से एक एके. 47 व दो इंसास राइफल व भारी मात्रा में कारतूस लूट लिया था। इस चर्चित घटना के दो माह बाद पुलिस ने वैज्ञानिक अनुसंधान के जरिए नक्सल प्रभावित क्षेत्र कानीमोह गांव में छापेमारी कर कारेलाल कोड़ा उर्फ प्यारे लाल कोड़ा व राजेश मोदी को गिरफ्तार किया। पूछताछ में दोनों नक्सलियो ने कई घटनाओं में अपनी संलिप्तता स्वीकार करते हुए पुलिस के समक्ष कई महत्वपूर्ण जानकारी दी है। इस अभियान में एएसपी अभियान राजेश कुमार, एसडीपीओ सुबोध कुमार विश्वास, लखीसराय थानाध्यक्ष राजकुमार तिवारी, कजरा थानाध्यक्ष पवन कुमार झा, पीरी बाजार थानाध्यक्ष अभिनव कुमार दुबे व सीआरपीएफ जवान शामिल थे।

एसपी ने बताया, गिरफ्तार नक्सलियों ने तीन अगस्त 2013 को शिवडीह में सड़क निर्माण में लगे एक ठेकेदार सुबोध कुमार के मुंशी व वाहन चालक को अगवा कर उन्हें राजघाट कोल ले जाकर बोलेरो जलाने की घटना में भी शामिल था। एसपी ने कहा, माओवादी संगठन अपने सिद्धांतों को छोड़कर एक संगठित आपराधिक गिरोह चला कर लेवी वसूली कर रहा है। साथ ही ग्रामीणों व युवक-युवतियोंको डरा धमका कर अपने संगठन से जोड़ने के लिए गुमराह कर रहा है। एसपी ने कहा, वन क्षेत्र में रहने वाले आदिवासियों की सुरक्षा के साथ-साथ सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से विकास का लाभ पहुंचाने के लिए प्रयास कर रही है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।