Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार : रेलवे ने ट्रायल ट्रेन का बेच दिया टिकट, यात्रियों ने मचाया बवाल

14 सालों के लंबे इंतजार के बाद रेलवे ने गुरुवार से जमालपुर से बेगूसराय तक यात्रियों के लिए डीएमयू चलाने का निर्णय लिया लेकिन पहले दिन ही रेलवे को फजीहत का सामना करना पड़ा। इस फजीहत का कारण बने उसके अपने ही कर्मचारी जिन्होनें काउंटर से टिकट दे दिया था।

By Kajal KumariEdited By: Updated: Thu, 31 Mar 2016 02:46 PM (IST)
Hero Image

मुंगेर। 14 सालों के लंबे इंतजार के बाद रेलवे ने गुरुवार से जमालपुर से बेगूसराय तक यात्रियों के लिए डीएमयू चलाने का निर्णय लिया लेकिन पहले दिन ही रेलवे को फजीहत का सामना करना पड़ा। इस फजीहत का कारण बने उसके अपने ही कर्मचारी जिन्होनें काउंटर से आम यात्रियों को भी टिकट मुहैया करा दिया था।

दरअसल ट्रायल के तहत सुबह 6 बजे डीएमयू को बिना यात्री लिए जमालपुर से बेगूसराय तिलरथ को चलाने की तैयारी थी। चूंकि ट्रेन परिचालन का पहला दिन था इसलिए मुंगेर के लोग ट्रेन के माध्यम से गंगा पार करने के लिए बेकरार थे। इसको लेकर स्टेशन पर हजारों लोगों की भीड़ भी जमा हो गई।

इस बीच रेलवे के बुकिंग स्टाफ्स ने लोगों को टिकट भी देना शुरू कर दिया जो कि नहीं देना था। आलम यह हो गया कि जमालुपर और मुंगेर रेल स्टेशन से हजारों की तादाद में लोग बकायदा टिकट लेकर इस पहली रेल यात्रा का गवाह बनने के लिए सुबह चार बजे से ही प्लेटफॉर्म पर पंहुचने लगे। जब उन्हें पता चला कि ये पहली डीएमयू सिर्फ ट्रायल के लिए विशेषज्ञों की टीम को लेकर जायेगी तो लोग भड़क उठे।

इस खबर के बाद यात्रियों का गुस्सा फूट पड़ा और वे स्टेशन पर ही रेल अधिकारियों से बदतमीजी पर आतुर हो गए और ट्रेन के सामने रेल ट्रैक पर बैठ ट्रैक को जाम कर दिया। लोगों के आक्रोश को देखते हुए रेलवे ने ट्रायल ट्रेन के परिचालन को भी स्थगित कर दिया और दोपहर 3 बजे यात्रियों के लिए ट्रेन खोलने का आदेश जारी कर दिया है।

मुंगेर गंगा रेल पुल पर आज से दौड़ेंगीं ट्रेनें

गुरुवार का दिन मुंगेर के इतिहास में स्वर्णिम होगा। गुरुवार को पहली बार दिन के 3.15 बजे जमालपुर से बेगूसराय के तिलरथ स्टेशन के लिए गाड़ी नंबर 74454 को हरी झंडी दिखाई जाएगी। यह जानकारी जमालपुर स्टेशन प्रबंधक केजीपी सिंह ने दी।

उन्होंने बताया कि जमालपुर-मुंगेर-बेगूसराय के लिए ट्रेन परिचालन को लेकर पत्र आ चुका है। देर रात तक उद्घाटन के लिए डीआरएम या एडीआरएम भी जमालपुर आ सकते हैं। गुरुवार सुबह 6 बजे एक ट्रेन सिर्फ चालक और गार्ड को लेकर जमालपुर से मुंगेर होते हुए बेगूसराय के लिए रवाना होगी। इसके बाद दिन के 3.15 बजे पहली बार सवारी ट्रेन गंगा रेल पुल से गुजरेगी। मुंगेर व जमालपुर स्टेशन पर बेगूसराय के लिए 3 बजे से टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

गौरतलब है कि पुल का उद्घाटन 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक मालगाड़ी को हाजीपुर से रिमोट द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया था। मगर रेल संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण और अनुमति के अभाव में यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हो सका था। 16 से 19 मार्च के बीच पूर्वी क्षेत्र के रेल संरक्षा आयुक्त पीके आचार्या ने पुल का निरीक्षण किया था।