Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

72 घंटे से खड़ी है बैलास्ट से लदी रैक

पटना। 25 जुलाई को दीघा रेलपुल पर लाइट इंजन चलाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटन कराने के

By Edited By: Updated: Tue, 14 Jul 2015 01:04 AM (IST)
Hero Image

पटना। 25 जुलाई को दीघा रेलपुल पर लाइट इंजन चलाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटन कराने के लिए रेलवे की ओर से दिन-रात एक कर निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। रेलवे ट्रैक पर बैलास्ट बिछाने के लिए एक रैक फुलवारी स्टेशन होते हुए पाटलिपुत्र स्टेशन होकर दीघा पुल तक लाए जा रहे थे। ग्रामीणों ने बीच रेलवे ट्रैक पर ही बांस-बल्ले लगा बैरिकेडिंग कर बैलास्ट से लदी रैक को रोक दिया है। पिछले 72 घंटे से यह रैक रेलवे ट्रैक पर खड़ी है। ग्रामीण पहले सड़क व नाला निर्माण की गारंटी मांग रहे हैं। रेलवे की ओर से बार-बार इस मसले का हल निकालने एवं दीघा पुल निर्माण कार्य जारी रखने के लिए राज्य सरकार से अनुरोध किया जा रहा है। पूर्व मध्य रेल प्रबंधन की ओर से जिलाधिकारी से भी अनुरोध किया गया है। रेल अधिकारियों की मानें तो यह विधि-व्यवस्था का मामला है जो राज्य सरकार के अधीन है। दीघा रेल पुल मामले में रेलवे को लगातार स्थानीय समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।

जलालपुर पंचायत के मुखिया धर्मेन्द्र कुमार एवं सिंटू सिंह की मानें तो दो साल से रेलवे ग्रामीणों को सब्जबाग दिखा रही है। आज तक किसी भी ग्रामीण को नौकरी नहीं दी गई है। यहां के ग्रामीणों को इस बात से कोई मतलब नहीं है कि राज्य सरकार क्या कर रही है और रेलवे की ओर से क्या हो रहा है? उन्हें आने-जाने का रास्ता चाहिए राजनीति नहीं। ग्रामीणों के साथ रेलवे और राज्य सरकार दोनों ही छल कर रही है। रेलवे की ओर से बार-बार पैतरा बदला जा रहा है। अपनी बात पर रेलवे अडिग नहीं रह रही है। जब तक उनके रास्ते व नाले की समस्या का निराकरण नहीं हो जाता तब तक वे लोग इस ट्रैक से ट्रेनों को चलने नहीं देंगे।

वहीं रेलवे की ओर से पूर्व मध्य रेल के मुख्य जन संपर्क अधिकारी अरविन्द कुमार रजक ने कहा कि जलालपुर के ग्रामीणों द्वारा रेलवे ट्रैक की बैरिकेडिंग कर जाम करना विधि-व्यवस्था का मामला है। रेलवे की ओर से बार-बार जिला प्रशासन व राज्य सरकार से अनुरोध किया जा रहा है। रेलवे की ओर से नीति बनाई गई है कि जमीन के बदले जमीन लेने की। संभावना है कि रेलवे राज्य सरकार के साथ मिल बैठ शीघ्र ही इस समस्या का निपटारा भी कर लेगी। रेलवे की कोशिश है कि शीघ्र ही दीघा सोनपुर रेलपुल का उद्घाटन हो जाए।