Move to Jagran APP

LNJP Hospital Patna: एलएनजेपी हड्डी अस्पताल में मिलेंगे सस्ते इम्प्लांट और दवाएं, 10 से 90 प्रतिशत तक छूट

डॉ. एनएन राय ने बताया कि बीएमएसआइसीएल द्वारा इम्प्लांट आपूर्ति नहीं करने से रोगियों को बाजार से खरीदने पड़ते हैं। इसके अलावा उन्हें लगाने के उपकरण जुटाना भी जटिल कार्य होता है। बाजार में कम गुणवत्ता के इम्प्लांट भी महंगे दामों में बिकते हैं। ऐसे में रोगियों की जेब पर थोड़ा बोझ कम करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की अमृत फार्मेसी को शुरू किया गया है।

By Pawan Mishra Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 10 May 2024 03:34 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 03:34 PM (IST)
एलएनजेपी हड्डी अस्पताल में मिलेंगे सस्ते इम्प्लांट और दवाएं, 10 से 90 प्रतिशत तक छूट

जागरण संवाददाता, पटना। हड्डी-जोड़ के रोग ठीक होने में जितना समय लेते हैं, उसके इम्प्लांट भी उतने ही महंगे होते हैं। इसे देखते हुए लोकनायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी) हड्डी सुपरस्पेशियलिटी हास्पिटल ने इलाज खर्च कम करने के लिए गुरुवार को प्रधानमंत्री स्वास्थ्य योजना अमृत (अफोर्डेबल मेडिसिंस एंड रिलायबल इम्प्लांट्स फार ट्रीटमेंट) दीनदयाल फार्मेसी के साथ समझौता किया है।

इसके द्वारा इम्प्लांट्स, पेटेंट व महंगी जेनरिक दवाएं 10 से 90 प्रतिशत तक छूट पर मिलेंगी। इससे दवा खर्च में 60 से 70 प्रतिशत तक की कमी आएगी। समझौते पर संस्थान के निदेशक डॉ. एनएन राय तो अमृत की ओर से एचएलएल लाइफकेयर के बिहार-झारखंड व ओडिशा के नोडल पदाधिकारी संजय कुमार व बिहार प्रभारी मुकेश कुमार गुप्ता ने किए।

निदेशक ने उन्हें हर हाल में जुलाई तक फार्मेसी शुरू करने व रोगियों को धूप आदि से बचाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। बताते चलें कि यह प्रदेश में एम्स पटना में दो, आइजीआइएमएस, पीएमसीएच, एनएमसीएच व डीएमसीएच के बाद यह सातवां अमृत फार्मेसी होगा।

देश में इसका पहला केंद्र एम्स नई दिल्ली में नवंबर 2015 में शुरू किया गया था। डा. एनएन राय ने बताया कि बीएमएसआइसीएल द्वारा इम्प्लांट आपूर्ति नहीं करने से रोगियों को बाजार से खरीदने पड़ते हैं। इसके अलावा उन्हें लगाने के उपकरण जुटाना भी जटिल कार्य होता है।

बाजार में कम गुणवत्ता के इम्प्लांट भी महंगे दामों में बिकते हैं। ऐसे में रोगियों की जेब पर थोड़ा बोझ कम करने व उन्हें आसानी से उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की अमृत फार्मेसी को शुरू किया गया है। इसमें इम्प्लांट के साथ उसे फिक्स करने के उपकरण मुहैया कराने को समझौते में शामिल करने से संस्थान को भी राहत होगी।

संजय कुमार ने बताया कि अब स्वास्थ्य मंत्रालय सरकारी के अलावा बड़े निजी अस्पतालों में भी अमृत फार्मेसी की फ्रेंचाइजी देने पर विचार कर रही है। इससे बड़ी संख्या में आमजन तक सस्ती दर पर दवाएं पहुंचाने को रास्ता साफ होगा।

ये भी पढ़ें- PM SHRI School: इस जिले के 607 स्कूल बनेंगे राष्ट्रीय स्तर के, 'पीएम श्री' योजना का मिलेगा लाभ

ये भी पढ़ें- चमत्कार! मृत बताने के दस मिनट बाद लौटी नवजात की धड़कन, धरती के 'भगवान' ने बचाई जान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.