Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections 2024 के तीसरे चरण का थमा चुनावी शोर, 13 मई को EVM में कैद हो जाएगी इन दिग्गजों की किस्मत

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए शनिवार शाम चुनाव-प्रचार थम जाएगा। रविवार को प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं से विजयी बनाने की अपील करेंगे। चौथे चरण में बिहार की पांच सीटों पर 13 को मतदान होना है। इस चरण में दो केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय के साथ ही नीतीश सरकार के भी दो मंत्रियों की साख दांव पर लगी है।

By Raman Shukla Edited By: Mohit Tripathi Published: Sat, 11 May 2024 09:18 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 09:18 PM (IST)
13 मई को EVM में कैद हो जाएगी ललन सिंह और गिरिराज सहित कई दिग्गजों की किस्मत। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। चौथे चरण के लिए लोकसभा के रण में शनिवार की शाम चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा। इसके बाद रविवार को प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं से विजयी बनाने की गुहार लगाएंगे। चौथे चरण में पांच सीटों पर दरभंगा, समस्तीपुर, उजियारपुर, बेगूसराय एवं मुंगेर में 13 को मतदान होना है।

इस चरण में दो केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (बेगूसराय) एवं नित्यानंद राय (उजियापुर) के साथ ही नीतीश सरकार के भी दो मंत्रियों की साख (समस्तीपुर) दांव पर है। इसके अलावा, जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह की भी मुंगेर में परीक्षा इसी चरण में है।

कुल मिलाकर पांचों सीट पर 55 प्रत्याशी भाग्य आजाम रहे हैं, इसमें चार महिला एवं 21 निर्दलीय सम्मिलित हैं। चौथे चरण में नेशनल व स्टेट पार्टी के 14 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें बसपा के पांच, कांग्रेस के एक, राजद के तीन, जदयू के एक भाजपा के तीन और लोजपा (रा) के एक प्रत्याशी सम्मिलित हैं।

9447 बूथों पर होगा मतदान

पांच लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए कुल 9447 बूथों की स्थापना की गई है। सभी बूथों पर मतदान कराने के लिए कुल बैलेट यूनिट 11336 एवं कंट्रोल यूनिट 11336 के साथ 12753 वीवीपैट से मतदान कराय जाएगा।

चौथे चरण में औसतन 1014 मतदाताओं को एक बूथ पर मतदान करने की व्यवस्था की गई है। क्षेत्र के अनुसार चार लोकसभा क्षेत्र सामान्य और एक लोकसभा क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है।

चौथे चरण में कुल 95 लाख 83 हजार 662 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 92313, 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 83092, ओवरसीज वोटर एक, 100 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 2814, सर्विस वोटरों की संख्या 19848, 18-19 वर्ष के वोटरों की संख्या 151482 और 20-29 वर्ष के 21 लाख 42 हजार 246 मतदाता शामिल हैं।

बूथों के प्रबंधन में 32 बूथों का संचालन महिलाओं द्वारा किया जाएगा जबकि 43 बूथों को माडल बूथ बनाया गया है। 17 बूथों का प्रबंधन दिव्यागजनों द्वारा किया जाएगा। चौथे चरण में कुल 4810 बूथों से वेबकास्टिंग की जाएगी।

कहां किससे-किसका मुकाबला?

भाजपा के बेगूसराय से गिरिराज सिंह का मुकाबला सीपीआइ के अवधेश राय से हो रहा है। उजियारपुर की सीट पर भाजपा के नित्यानंद राय का मुकाबला राजद के आलाेक कुमार मेहता से, दरभंगा में भाजपा के गोपालजी ठाकुर का मुकाबला राजद के ललित कुमार यादव से है।

इसके अलावा, समस्तीपुर सुरक्षित सीट से लोजपा रामविलास की शांभवी चौधरी का मुकाबला कांग्रेस के सन्नी हजारी से और मुंगेर लोकसभा सीट पर जदयू के ललन सिंह का मुकाबला राजद की अनिता देवी से हो रहा है।

यह भी पढ़ें: Tejashwi Yadav Exclusive Interview: हम लालू की संतान, परेशान हो सकते हैं पराजित नहीं, यहां पढ़ें तेजस्वी का बेबाक इंटरव्यू

Bihar Politics: इधर बिहार में खरगे की एंट्री, उधर कांग्रेस के दो कद्दावर नेताओं ने कर दिया खेला; सियासत तेज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.