Move to Jagran APP

Bihar Weather Today: बिहार में आकाशीय बिजली ने मचाई तबाही, 5 जिलों में 9 लोगों की मौत; 10 जिलों में बारिश के आसार

Bihar Weather बिहार में बारिश और वज्रपात से बिहार के 5 जिलों में 9 लोगों की मौत हो गई है। इनमें अधिकांश बच्चे-बच्चियों की मौत हुई है। आकाशीय बिजली की चपेट में आधा दर्जन बकरी की भी मौत हो गई। वहीं मौसम विज्ञानियों को प्री-मानसून के संकेत मिलने लगे हैं। शनिवार को दिनभर राजधानी सहित पूरे प्रदेश के आकाश में बादलों की आवाजाही जारी रही।

By Jagran News Edited By: Sanjeev Kumar Published: Sun, 12 May 2024 08:08 AM (IST)Updated: Sun, 12 May 2024 08:08 AM (IST)
बिहार में आकाशीय बिजली में मचाई तबाही (जागरण)

जागरण टीम, पटना। Bihar Weather News: बिहार में बारिश और वज्रपात ने तबाही मचाकर रख दी है। प्रदेश के दक्षिणी व पश्चिमी हिस्से में शनिवार को वज्रपात से 9 लोगों की जान चली गई। वर्षा के दौरान बिजली गिरने से रोहतास जिले में चार, गया में दो, औरंगाबाद में एक किशोर, बक्सर में एक बच्ची और नवादा में एक बालक की मौत हो गई।

बिहार के 10 जिलों में बारिश के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पटना व आसपास क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ कुछ स्थानों गरज के साथ छिटपुट वर्षा की संभावना है। 13 मई तक कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, मधेपुरा, अररिया, सुपौल, सहरसा, खगड़िया, बेगूसराय, किशनगंज, सीतामढ़ी में बारिश और तेज आंधी के आसार हैं।

आकाशीय बिजली से गई जान

रोहतास जिले के बिक्रमगंज में गोटपा नहर पुल के पास आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 35 वर्षीय अरविंद साह व 40 वर्षीय ओमप्रकाश कुमार, मोहनी गांव में आठ वर्षीय अभिषेक कुमार तथा निंगा गांव में सड़क निर्माण में लगे मजदूर 23 वर्षीय सुनील कुमार की मौत हो गई। अरविंद व ओमप्रकाश मजदूरी से घर लौटने के क्रम में वर्षा के दौरान नहर पुल के पास छायादार पाकड़ पेड़ के नीचे बैठे थे।

12 साल की बच्ची आई आकाशीय बिजली की चपेट में

Bihar News: सूचना मिलते ही बिक्रमगंज सीओ रजत कुमार वर्णवाल, थानाध्यक्ष ललन कुमार व अन्य घटनास्थल पर पहुंचे। मोहनी गांव में मृत अभिषेक मूल रूप से बक्सर जिला के धनसोइ थाना क्षेत्र के उधोपुर निवासी मुन्ना सिंह का पुत्र है। वह मोहनी निवासी फूफा उमेश यादव के घर रह बिक्रमगंज में पढ़ता था। बक्सर जिले के धनसोई थाना क्षेत्र के चचरिया गांव में दोपहर करीब दो बजे अचानक हुई बारिश के दौरान घर के बाहर खेल रही ददन चौधरी की 12 वर्षीय पुत्री नीशू कुमारी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करा स्वजन को सौंप दिया। दूसरी ओर समहुता पंचायत के जलालपुर में आकाशीय बिजली से गर्भवती भैंस की मौत हो गई। गया जिले के बोधगया प्रखंड के गंगा बिगहा गांव के 50 वर्षीय विगन चौधरी की बधार में काम करने के दौरान वज्रपात की चपेट में आ जाने से जान चली गई।

55 साल के बुजुर्ग समेत आधा दर्जन बकरियों की भी मौत

इसी तरह फतेहपुर प्रखंड की कठौतिया केवाल पंचायत के दुंदु गांव में बकरी चरा रहे 55 वर्षीय हीरालाल यादव वर्षा के दौरान एक पेड़ के नीचे बकरी समेत रुक गए थे। इसी दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। इस दौरान उनके समेत आधा दर्जन बकरियों की भी मौत हो गई है।

अन्य बच्चों की मौत

औरंगाबाद जिले के गोह थाना क्षेत्र के बाजार बर्मा पंचायत के महमदपुर गांव में बधार में पशु चराने के दौरान विनय यादव के 14 वर्षीय पुत्र सुधीर कुमार तथा नवादा जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के बिक्कू टोला भागलपुर में तिलैया नदी के मैदान में कुछ साथियों के साथ खेल रहे कृष्ण चौहान के नौ वर्षीय पुत्र बिक्की कुमार की वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गई। सूचना पर पहुंची संबंधित थाना पुलिस ने शवों का पोस्टमार्टम करा स्वजन को सौंप दिया है।

मौसम विज्ञानियों को मिले प्री मानसून के संकेत

मौसम विज्ञानियों को प्री-मानसून के संकेत मिलने लगे हैं। शनिवार को दिनभर राजधानी सहित पूरे प्रदेश के आकाश में बादलों का आना-जाना लगा रहा। अगले दो दिनों तक इसी तरह के मौसम बने रहने की उम्मीद की जा रही है। बिहार में जल्द ही इस बार प्री-मानसून दस्तक देगा।

ये भी पढ़ें

Bihar Politics: इधर बिहार में खरगे की एंट्री, उधर कांग्रेस के दो कद्दावर नेताओं ने कर दिया खेला; सियासत तेज

Rohini Acharya: 'चलिए न चाचा-भतीजी घूमते हैं...', रोहिणी आचार्य ने पीएम मोदी से जोड़ लिया रिश्ता; रख दी बड़ी मांग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.