Move to Jagran APP

Bihar News: विश्वविद्यालयों के कोष पर रहेगी KK Pathak की नजर! इस वजह से शिक्षक-कर्मियों के वेतन भुगतान में होगी देरी

बिहार के तमाम विश्वविद्यालयों को प्रति वर्ष दिए जाने वाले कोष पर शिक्षा विभाग की नजर रहेगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक की ओर से राज्य के सभी विश्वविद्यालय के वर्तमान वित्तीय वर्ष 2024-25 के प्रस्तावित बजट की समीक्षा करने का आदेश दिया गया है। इस समीक्षा के आधार पर विश्वविद्यालयों को बजट उपलब्ध कराया जाएगा।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 12 May 2024 06:44 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2024 06:44 PM (IST)
विश्वविद्यालयों के बजट की समीक्षा के बाद उपलब्ध करायी जाएगी राशि।

राज्य ब्यूरो, जागरण, पटना। राज्य के तमाम विश्वविद्यालयों को प्रति वर्ष दिए जाने वाले कोष पर शिक्षा विभाग की नजर रहेगी। यह व्यवस्था इसी साल से लागू होगी, जिसमें शिक्षा विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों में वित्तीय प्रबंधन, खातों के संचालन और उसमें पारदर्शिता आदि कार्यों में सहयोग किया जाएगा। इसके साथ ही विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों को आवश्यकता पड़ने पर राशि भी उपलब्ध करायी जाएगी।

इसे ध्यान में रखते हुए विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की ओर से प्रत्येक विश्वविद्यालय के वर्तमान वित्तीय वर्ष 2024-25 के प्रस्तावित बजट की समीक्षा करने का आदेश दिया गया है। इस समीक्षा के आधार पर विश्वविद्यालयों को बजट उपलब्ध कराया जाएगा।

शिक्षकों और कर्मचारियों को वेतन भुगतान में और होगा विलंब

शिक्षा विभाग द्वारा विश्वविद्यलायों और महाविद्यालयों के शिक्षकों और कर्मचारियों को वेतन भुगतान में और विलंब होगा।

शिक्षा विभाग ने तय किया है कि विश्वविद्यालयों के वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट को स्वीकृति देने के पहले इसकी समीक्षा होगी।

यह समीक्षा 15 से 29 मई तक अलग-अलग विश्वविद्यालयों के प्रस्तावित बजट की होगी। इसके बाद ही वेतन-पेंशन संबंधी राशि जारी की जाएगी।

ज्यादातर विश्वविद्यालयों में जनवरी-फरवरी से ही वेतन भुगतान नहीं हुआ है। इसकी वजह से बड़ी संख्या में ऐसे शिक्षक और कर्मचारी हैं, जिनका वेतन जनवरी से भुगतान नहीं हुआ है।

बता दें कि विश्वविद्यालयों के बैंक खातों पर लगी रोक हटने के बाद भी राशि के अभाव में वेतन व पेंशन अभी नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें: KK Pathak के शिक्षा विभाग ने जारी किया एक और नया फरमान, बढ़ेगी छात्र-छात्राओं की मुश्किलें!

नीट परीक्षा फर्जीवाड़े में पकड़ाए SKMC के छात्रों की आंतरिक जांच से हड़कंप, वेबसाइट से हटाए गए इन छात्रों की डिटेल्स


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.