Move to Jagran APP

BPSC Jobs 2024 : शिक्षा विभाग के लिए फिर निकली बंपर भर्ती, उम्र सीमा में भी छूट; डिटेल पढ़कर तुरंत करें आवेदन

BPSC Vacancy 2024 बीपीएससी ने शिक्षा विभाग के लिए फिर वैकेंसी निकाला है। प्रधानाध्यापक के 6061 पदों के लिए आवेदन मांगा गया है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 मई है। आयोग ने अधिकतम उम्र सीमा में एक वर्ष की छूट दी है। अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र सीमा अब एक अगस्त 2022 की बजाय एक अगस्त 2023 तक मान्य होगी।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Mon, 13 May 2024 10:15 AM (IST)Updated: Mon, 13 May 2024 10:15 AM (IST)
प्रधानाध्यापक के 6,061 पदों के लिए 16 मई तक आवेदन

जागरण संवाददाता, पटना। BPSC Teachers Vacancy : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) के अंतर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के 6061 पदों पर नियुक्ति के लिए 16 मई तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करेगा। आयोग ने अधिकतम उम्र सीमा में एक वर्ष की छूट दी है।

अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र सीमा अब एक अगस्त 2022 की बजाय एक अगस्त 2023 तक मान्य होगी। इसमें अभ्यर्थियों से स्पष्ट किया गया है कि वे अन्य अहर्ताएं पूरी करते हो। आयोग ने https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर भी विस्तृत जानकारी अपलोड कर दी है।

अभ्यर्थी विज्ञापन से संबंधित सूचना, विवरणी आदि जानकारी के लिए वेबसाइट देख सकते हैं। आवेदन से पहले अभ्यर्थी वेबसाइट पर दिशा-निर्देश का अध्ययन कर लें। दोनों श्रेणी में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं।

दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण ही बनेंगे प्रधानाध्यापक

आयोग के अनुसार, 2012 या उसके बाद नियुक्त शिक्षकों को आवेदन के लिए एसटीईटी उत्तीर्ण होना आवश्यक है। वहीं, 2012 से पहले नियुक्त शिक्षकों के लिए दक्षता परीक्षा में पास होना जरूरी है।

सीबीएसई, आइसीएसई तथा बिहार बोर्ड से संबद्ध विद्यालयों के शिक्षकों के लिए दक्षता परीक्षा या पात्रता परीक्षा का प्रविधान लागू नहीं होगा।

Bihar News : आवेदन के लिए सरकारी स्कूलों में माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम आठ वर्ष की लगातार सेवा, सीबीएसई, आइसीएसई व बिहार बोर्ड से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालयों में माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 12 साल की लगातार सेवा तथा सीबीएसई, आइसीएसई व बिहार बोर्ड से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 10 वर्ष की लगातार सेवा अनिवार्य है।

अवधि की गणना योगदान की तिथि अथवा प्रशिक्षण योग्यता प्राप्त करने की तिथि, जो बाद की तिथि हो के आधार पर की जाएगी।

निगेटिव मार्किंग का प्रविधान नहीं

आयोग के अनुसार, प्रधानाध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए मेधा सूची लिखित परीक्षा के भाग एक और दो में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार होगी। लिखित परीक्षा आब्जेक्टिव एवं बहुविकल्पीय होगी। सभी प्रश्न एक-एक अंक के होंगे। गलत उत्तर के लिए निगेटिव अंक का प्रविधान नहीं है।

लिखित परीक्षा के लिए पुनर्मूल्यांकन का प्रविधान नहीं है। प्रश्न पत्र का भाग एक 100 तथा भाग दो 50 अंकों का होगा। सभी 150 प्रश्नों के हल के लिए ढाई घंटे दिए जाएंगे। प्रश्न सामान्य अध्ययन और बीएड से संबंधित होंगे। भाग एक सामान्य अध्ययन तथा भाग दो में प्रधानाध्यापक के लिए बीएड पाठ्यक्रम से संबंधित प्रश्न होंगे।

यह भी पढ़ें-

Nitish Kumar : 'हम तो 2020 में ही बोले थे...' अचानक नीतीश ने क्यों कह दिया ऐसा? लालू की बेटी के खिलाफ किया ये काम

PM Modi Road Show : रोड शो को लेकर RJD नेताओं ने दिया बवाल मचाने वाला रिएक्शन, कहा- गरीबों को दो दिनों तक...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.