Move to Jagran APP

PK और पारस ने मैदान में नहीं उतारा एक भी कैंडिडेट, फिर भी जारी कर दी 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट

बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी चरम पर है। इस बीच राजनीतिक दलों के अजब-गजब कारनामे भी सामने आ रहे। सातवें और अंतिम चरण के लिए नामांकन का दौर खत्म हो गया। इसके साथ ही इस चुनाव मैदान में ऐसे राजनीतिक दल भी सामने आए हैं जिनका एक भी प्रत्याशी चुनाव मैदान में नहीं हैं लेकिन स्टार प्रचारकों की लंबी फेहरिस्त चुनाव आयोग को सौंप दी गई है।

By Raman Shukla Edited By: Mohit Tripathi Published: Wed, 15 May 2024 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2024 06:07 PM (IST)
प्रत्याशी मैदान में एक नहीं, पार्टी ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची। (फाइल फोटो)

रमण शुक्ला, पटना। 18वीं लोकसभा चुनाव में राजनीतिक दलों के अजब-गजब कारनामे भी दिख रहे हैं। 14 मई को सातवें एवं अंतिम चरण के लिए नामांकन का दौर समाप्त हो गया। इसके साथ ही इस चुनाव मैदान में वैसे राजनीतिक दल भी सामने आए हैं, जिनके एक भी प्रत्याशी नहीं हैं पर स्टार प्रचारकों की लंबी फेहरिस्त चुनाव आयोग को सौंप दी गई है।

दिलचस्प यह है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से लेकर चार सांसद तक बेटिकट हो चुके हैं, फिर भी पार्टी के स्टार प्रचारक उड़ान भर रहे हैं। दूसरी ओर वैसे राजनीतिक दल हैं, जिनके प्रत्याशी कई लोकसभा क्षेत्रों से चुनाव मैदान में उतरे हैं पर उनके पास एक भी स्टार प्रचारक नहीं हैं।

यही नहीं, वैसी भी राजनीतिक पार्टियां हैं जिनको बिहार में सिंबल तो मिल गया पर न तो उनके उम्मीदवार हैं और न ही स्टार प्रचारक।

पशुपति पारस की पार्टी ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

दरअसल, 2024 के लोकसभा चुनाव में बिना कैंडिडेट के स्टार प्रचारकों की सूची जारी करने वाले राजनीतिक दल में राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी है।

इस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस हैं। राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी का एक भी प्रत्याशी 40 लोकसभा क्षेत्रों में कहीं पर भी नहीं लड़ रहा है।

कैंडिडेट नहीं होने के बाद भी राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी ने भारत निर्वाचन आयोग को अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची सौंपी थी।

आयोग ने राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के सभी 40 स्टार प्रचारकों को सात चरणों में चुनाव प्रचार करने की अनुमति दे दी है।

पशुपति पारस ने इन्हें बनाया स्टार प्रचारक

राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख स्टार प्रचारकों में पशुपति कुमार पारस, सूरजनभान सिंह, अनिल चौधरी, प्रिंस राज, चंदन सिंह, भूषण कुमार ,वीरेश्वर सिंह, रामजी सिंह, एल्विन जोसेफ, श्रवण कुमार अग्रवाल सहित अन्य नेताओं के नाम सम्मिलित हैं।

प्रशांत किशोर की पार्टी ने भी जारी की प्रचारकों की सूची 

दूसरी ओर प्रशांत किशोर की पार्टी जनसुराज है। इस पार्टी को भी बिहार के सभी 40 लोकसभा चुनाव क्षेत्रों के लिए सिंबल मिल था। पर, इस पार्टी के न तो एक भी प्रत्याशी मैदान में हैं और नहीं उसके स्टार प्रचारकों की सूची जारी की गई है।

बिना प्रत्याशी वाले पार्टियों में जन जनवादी पार्टी है, जिसके स्टार प्रचारकों को सभी सात चरणों में चुनाव प्रचार करने की अनुमति मिल गई है।

कैंडिडेट मैदान में हैं पर स्टार प्रचारक नहीं

रोचक तथ्य यह है कि लोकसभा चुनाव में ऐसी राजनीतिक पार्टियां भी हैं जिनके प्रत्याशी तो विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों के मैदान में हैं पर उनके कोई भी स्टार प्रचारक नहीं हैं।

ऐसे में दलों में अखिल भारतीय परिवार पार्टी, दी अग्रणी पार्टी, वज्जिकांचल विकास पार्टी, वाजिब अधिकार पार्टी, भारत जागो जनता पार्टी, अखिल हिंद फारवर्ड ब्लॉक, भारतीय दलित पार्टी, लोकसेवा दल, जनतंत्र आवाज पार्टी, द नेशनल रोडमैप पार्टी ऑफ इंडिया सहित दर्जनों दल हैं, जिनके कैंडिडेट होते हुए भी स्टार प्रचारकों की सूची जारी नहीं की गई है।

यही नहीं, अजब-गजब नाम वाले दल व उनके प्रत्याशी भी जनता के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज करार चर्चा में बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Patna Smart City: जुलाई में मल्टी मॉडल हब से चलेंगी बसें, मिलेगी 225 कारों की पार्किंग

Anil Kumar Property : बंदूक और रिवाल्वर के शौकीन हैं BSP कैंडिडेट, करोड़ों की है संपत्ति; फिर भी घर के कर्ज में डूबे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.