Move to Jagran APP

KK Pathak: केके पाठक का एक्शन मोड ऑन! स्कूलों के निरीक्षण में बढ़ी सख्ती, सैकड़ों शिक्षकों का वेतन कटा

Bihar Teacher News केके पाठक के आदेश पर स्कूलों के निरीक्षण में सख्ती बढ़ा दी गई है। इस क्रम में विभिन्न विद्यालनों में गैरहाजिर पाए गये 532 शिक्षकों के वेतन काटने का आदेश दिया गया है। इसी के साथ शिक्षा विभाग ने विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान छात्र-छात्राओं की उपस्थिति की भी जांच करने का निर्देश निरीक्षी अधिकारियों को दिया है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 17 May 2024 02:09 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2024 02:09 PM (IST)
केके पाठक का एक्शन मोड ऑन! स्कूलों के निरीक्षण में बढ़ी सख्ती, सैकड़ों शिक्षकों का वेतन कटा

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Teacher News राज्य के सरकारी विद्यालयों के संचालन अवधि में बदलाव के साथ निरीक्षण अभियान में भी सख्ती बढ़ा दी गई है। निरीक्षी अधिकारियों द्वारा सुबह छह बजे से ही विद्यालयों में निरीक्षण किया जा रहा है। इस क्रम में विभिन्न विद्यालनों में गैरहाजिर पाए गये 532 शिक्षकों के वेतन काटने का आदेश दिया गया है।

ये सभी शिक्षक विशेष कक्षाओं से गायब पाये गये थे। उसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग के मॉनिटरिंग सेल ने पोर्टल पर जारी की है। संबंधित शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटा गया है। शिक्षा विभाग ने विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान छात्र-छात्राओं की उपस्थिति की भी जांच करने का निर्देश निरीक्षी अधिकारियों को दिया है।

छात्र-छात्राओं की उपस्थिति बढ़ाने का निर्देश

वहीं, विभाग ने प्रधानाध्यापकों को आदेश दिया है कि कक्षाओं में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति 90 प्रतिशत तक सुनिश्चित करें। साथ हीविद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति बनाए रखने को कहा है। विभाग ने यह निर्देश गायब पाये जा रहे शिक्षकों की वजह से दिया है। शिक्षकों की उपस्थिति रिपोर्ट प्रत्येक दिन शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराने का कहा गया है।

इन जिलों के शिक्षकों का वेतन कटा

विभाग ने जिन शिक्षकों के वेतन काटने का आदेश दिया है उनमें अररिया के 16, अरवल के 2, औरंगाबाद के 17, बांका के 13, बेगूसराय के 5, भागलपुर के 17, भोजपुर के 20, बक्सर के 14, दरभंगा के 10, पूर्वी चंपारण के 15, गया के 13, गोपालगंज के 9, जमुई के 6, जहानाबाद के 12 शिक्षक हैं।

इस लिस्ट में खगड़िया के 11, किशनगंज के 7, कैमूर 20, कटिहार के 12, लखीसराय के 2, मधुबनी के 9, मुंगेर के 5, मधेपुरा के 14, मुजफ्फरपुर के 22, नालंदा के 45, नवादा के 15, पटना के 37 शिक्षक हैं।

वहीं, पूर्णिया के 4, रोहतास के 38, सहरसा के 12, समस्तीपुर के 18, शिवहर के 4, शेखपुरा के 8, सारण के 11, सीतामढ़ी के 9, सुपौल के 23, सीवान के 16, वैशाली के 9 एवं पश्चिमी चंपारण के 18 शिक्षक शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- KK Pathak : एक्शन में केके पाठक का शिक्षा विभाग, तीन विश्वविद्यालयों के खातों पर लगा दी रोक

ये भी पढ़ें- KK Pathak: गजब हो गया पाठक सर, बिहार के इस जिले में चोरी हो गया स्कूल, अब क्या कीजिएगा?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.