Move to Jagran APP

Bihar Election 2024: छठे चरण में JDU के 2 फैसले रहेंगे कसौटी पर, क्या पार लगेगी नैया? नीतीश की साख दांव पर

Bihar News छठे चरण में 25 मई को होने वाले मतदान में जदयू द्वारा लिए गए दो फैसले कसौटी पर रहेंगे। मामला शिवहर व सिवान लोकसभा क्षेत्र से जुड़ा है। शिवहर की सीट पिछले कई आम चुनाव से भाजपा के खाते में रही है। सीट शेयरिंग के तहत इस बार शिवहर की सीट जदयू के खाते में है। दूसरा महत्वपूर्ण फैसला सिवान से प्रत्याशी बदलने का है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Sanjeev Kumar Published: Sat, 18 May 2024 03:17 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2024 03:17 PM (IST)
छठे चरण में JDU के दो फैसले का टेस्ट (जागरण)

भुवनेश्वर वात्स्यायन, पटना। Bihar Lok Sabha Election 2024: छठे चरण में 25 मई को होने वाले मतदान में जदयू द्वारा लिए गए दो फैसले कसौटी पर रहेंगे। मामला शिवहर व सिवान लोकसभा क्षेत्र से जुड़ा है। शिवहर की सीट पिछले कई आम चुनाव से भाजपा के खाते में रही है। सीट शेयरिंग के तहत इस बार शिवहर की सीट जदयू के खाते में है। दूसरा महत्वपूर्ण फैसला सिवान से प्रत्याशी बदलने का है। सिवान सीट जदयू के खाते में रही है।

वहां से कविता सिंह जदयू (JDU) की सांसद रही हैं। इस बार जदयू ने वहां से कविता सिंह की जगह विजयलक्ष्मी कुशवाहा को अपना प्रत्याशी बनाया है।

शिवहर में जदयू की कहानी नए प्लाट के साथ

शिवहर लोकसभा क्षेत्र में जदयू (JDU) की कहानी इस बार नए प्लाट के साथ है। वर्ष 2014 में आखिरी बार जदयू ने यहां से अपना प्रत्याशी दिया था। तब जदयू ने एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ा था।

उस वर्ष के चुनाव में जदयू के प्रत्याशी शाहिद अली खान थे। उन्हें 9.39 प्रतिशत वोट मिले थे। उक्त चुनाव में 44.19 वोट हासिल कर भाजपा प्रत्याशी रमा देवी ने चुनाव जीता था। वर्ष 2009 में भी रमा देवी शिवहर से सांसद चुनी गई थीं। वर्ष 2019 में भी रमा देवी ने एकतरफा 60.59 प्रतिशत वोट लाकर चुनाव जीता था।

राजद के सैयद फैसल अली दूसरे नंबर पर थे और उन्हें 26.71 प्रतिशत वोट आए थे। इस बार शिवहर में जदयू की कहानी शिवहर में नए प्लाट के साथ है। चुनाव के ठीक पहले लवली आनंद ने जदयू की सदस्यता ली और फिर जदयू ने उन्हें शिवहर सीट से अपना प्रत्याशी बनाया।

शिवहर से पहले भी प्रत्याशी रही हैं लवली आनंद

शिवहर में लवली आनंद पहले भी लोकसभा चुनाव की जंग में रहीं हैं। वर्ष 2009 के आम चुनाव में लवली आनंद ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था। उस वर्ष उन्हें 14.24 प्रतिशत वोट आए थे। वह राजद प्रत्याशी के बाद चौथे नंबर पर रही थीं। वर्ष 2014 का आम चुनाव भी उन्होंने शिवहर से लड़ा था। तब वह सपा के टिकट पर यहां से प्रत्याशी थीं। उस समय उन्हें 5.46 प्रतिशत वोट आए थे। वह जदयू प्रत्याशी के ठीक नीचे चौथे स्थान पर थीं।

सिवान में नए प्रत्याशी के साथ जनता दल यूनाइटेड

सिवान से जदयू इस बार नए प्रत्याशी के साथ चुनाव मैदान में है। जदयू ने 2019 में कविता सिंह को प्रत्याशी बनाया था। वह 45.54 प्रतिशत वोट हासिल कर राजद की हेना शहाब को पराजित की थी। इस बार जदयू ने विजयलक्ष्मी कुशवाहा को अपना प्रत्याशी बनाया है। वह पहली बार चुनाव लड़ रहीं। जदयू के प्रत्याशी बदलने का फैसला कसौटी पर है। वैसे राजद ने भी हेना शहाब के इन्कार के बाद अवध बिहारी चौधरी को यहां से अपना प्रत्याशी बनाया है।

ये भी पढ़ें

Nitish Kumar: भरी सभा में नीतीश कुमार ने मानी गलती, कहा- अब आगे ऐसा नहीं होगा, मुसलमानों से कह दी बड़ी बात

Bihar Weather Today: बिहार में मानसून कब देगा दस्तक, कितनी होगी बारिश? पढ़िए मौसम विभाग की नई जानकारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.