Move to Jagran APP

जयराम रमेश ने PM Modi से पूछे 5 तीखे सवाल, धर्म आधारित आरक्षण कही ऐसी बात

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस धर्म आधारित आरक्षण की समर्थक नहीं है। धर्म के आधार पर आरक्षण संविधान के खिलाफ है। कर्नाटक में मुस्लिमों को आरक्षण देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वहां मुसलमानों को आरक्षण पिछड़ी जातियों के लिए निर्धारित कोटे से मिला है। सर्वोच्च न्यायालय ने भी उसे गलत नहीं बताया जयराम ने पीएम मोदी से पांच सवाल भी पूछे।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 19 May 2024 08:22 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2024 08:22 PM (IST)
जयराम रमेश ने PM Modi से पूछे 5 तीखे सवाल। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। लोकसभा चुनाव में आइएनडीआइए की जीत का दावा करते हुए रविवार को पटना में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस धर्म और संप्रदाय के आधार पर आरक्षण की समर्थक नहीं है। यह संविधान के खिलाफ है। इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि धर्म और संपद्राय के आधार पर नागरिकता भी नहीं दी जा सकती है। संविधान में इसके लिए भी कोई नियमन नहीं है।

कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय (सदाकत आश्रम) में प्रेस-वार्ता के दौरान जयराम ने कुछ अपनी बातें कहीं और कुछ मीडिया के प्रश्नों का उत्तर दिया। उसी क्रम में उनसे मुसलमानों के लिए आरक्षण के संदर्भ में प्रश्न पूछा गया। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद कथित तौर पर इसकी वकालत कर चुके हैं।

कर्नाटक में मुस्लिमों को आरक्षण देने पर क्या कहा?

जयराम ने कहा कि संविधान-विरुद्ध किसी भी बात-व्यवस्था में कांग्रेस विश्वास नहीं रखती। कर्नाटक मं मुसलमानों को मिले आरक्षण पर उन्होंने कहा कि संविधान के दायरे में। वहां मुसलमानों को आरक्षण पिछड़ी जातियों के लिए निर्धारित कोटे से मिला है। सर्वोच्च न्यायालय ने भी उसे गलत नहीं बताया है।

जयराम रमेश ने कहा कि चूंकि धर्म-संप्रदाय को आधार बनाया गया, इसीलिए नागरिकता संशोधन कानून का मामला सर्वोच्च न्यायालय के पास चला गया है।

जाति आधारित गणना की वकातल की

उन्होंने कहा कि कांग्रेस आर्थिक-सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग के आरक्षण की समर्थक है। इसीलिए उसका वादा-इदारा जाति आधारित गणना का है, ताकि उससे आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों की सही जनसंख्या व वस्तुस्थिति का पता लग सके। इसी के साथ उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पांच प्रश्न भी किए।

मनुवादी संविधान लाना चाहते हैं मोदी 

एक दिवसीय दौरे पर बिहार आए जयराम ने कहा कि संविधान में बदलाव की मंशा से मोदी 400 पार का नारा दिए हुए हैं। वे मनुवादी संविधान लाना चाहते हैं। योगी आदित्य नाथ ने आठ-नौ वर्ष पहले अपने एक आलेख में आरक्षण को अनुचित बताया था।

कहा- भाजपा दक्षिण में साफ, उत्तर-पूर्व में हाफ

जयराम रमेश ने कहा कि दो चरणों के चुनाव के बाद ही स्पष्ट हो गया कि भाजपा दक्षिण भारत में साफ हो गई है और उत्तर-पूर्व में हाफ। जमीनी स्तर पर मोदी की स्थिति अच्छी नहीं, लिहाजा वे मुद्दे बदल रहे।

जयराम रमेश ने कहा कि ध्रुवीकरण के प्रयास में चुनाव पर सांपद्रायिकता के रंग चढ़ा रहे, लेकिन ऐसा होगा नहीं। आइएनडीआइए सत्ता में आ रही है। कांग्रेस मात्र वादे ही नहीं करती, उसे पूरा भी करती है। तेलंगाना, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश उदाहरण हैं।

जयराम रमेश ने कहा कि पांच न्याय के तहत कांग्रेस पांच गारंटियां दे रही है। आइएनडीआइए को सत्ता मिलने पर गरीबों को मुफ्त मिलने वाले अनाज का कोटा बढ़ाकर दोगुना किया जाएगा।

जयराम ने पीएम मोदी से पूछे 5 सवाल

  1. जाति आधारित जनगणना कराएंगे या नहीं
  2. 50 प्रतिशत से अधिक आरक्षण देंगे या नहीं
  3. किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे या नहीं
  4. न्यूनतम समर्थन मूल्य का कानून बनेगा या नहीं
  5. गलवान में जो हो रहा, वह क्या सैनिकों का अपमान नहीं। 19 जून, 2020 को सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा था कि हमारे भू-भाग पर चीन का कोई हस्तक्षेप नहीं

यह भी पढ़ें: 'पहले बेटों को मंत्री बनाया अब...' Nitish Kumar ने Lalu Yadav पर फिर किया कटाक्ष; रोहिणी-मीसा के लिए कह दी ऐसी बात

Tejashwi Yadav: 'मोदी जी के 200 फायर ब्रांड नेताओं से अकेला लड़ रहा बिहार का ये बेटा', गोपालगंज में गरजे तेजस्वी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.