Move to Jagran APP

Patna Metro News: कुछ ऐसे होंगे पटना मेट्रो के स्टेशन, प्लेटफॉर्म पर लगाए जाएंगे स्क्रीन डोर

पटना मेट्रो की मुख्य निर्माण एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के अनुसार यह पीएसडी मेट्रो स्टेशनों पर बेहतर सुरक्षा प्रणाली भी सुनिश्चित करेंगे। मेट्रो के एलिवेटेड स्टेशनों पर आधी ऊंचाई (फर्श से 1.5 मीटर ऊपर) वाले पीएसडी लगाए जाएंगे जबकि भूमिगत मेट्रो स्टेशनों पर पूरी ऊंचाई (फर्श से 2.15 मीटर ऊपर) वाले पीएसडी लगेंगे। पीएसडी दुर्घटनाओं को रोकने और ट्रैक पर सामान गिरने से रोकने में सहायक होंगे।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 27 May 2024 07:27 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 07:27 PM (IST)
कुछ ऐसे होंगे पटना मेट्रो के स्टेशन, प्लेटफॉर्म पर लगाए जाएंगे स्क्रीन डोर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। Patna Metro Latest News पटना मेट्रो के एलिवेटेड और भूमिगत रूट के निर्माण के साथ स्टेशनों की रूप-रेखा कैसे होगी, इस दिशा में भी काम शुरू हो गया है। पटना मेट्रो के निर्माणाधीन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) लगाए जाएंगे।

यह पीएसडी पारदर्शी दरवाजे की तरह होते हैं, जो मेट्रो ट्रैक और प्लेटफॉर्म के बीच लगाए जाते हैं। मेट्रो रेल आने से पहले प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर बंद रहते हैं और जैसे ही मेट्रो रेल प्लेटफॉर्म पर खड़ी हो जाती है, तो यह दरवाजे स्वचालित रूप से खुल जाते हैं।

पटना मेट्रो की मुख्य निर्माण एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के अनुसार, यह पीएसडी मेट्रो स्टेशनों पर बेहतर सुरक्षा प्रणाली भी सुनिश्चित करेंगे। मेट्रो के एलिवेटेड स्टेशनों पर आधी ऊंचाई (फर्श से 1.5 मीटर ऊपर) वाले पीएसडी लगाए जाएंगे जबकि भूमिगत मेट्रो स्टेशनों पर पूरी ऊंचाई (फर्श से 2.15 मीटर ऊपर) वाले पीएसडी लगेंगे।

पीएसडी दुर्घटनाओं को रोकने और ट्रैक पर सामान गिरने से रोकने में सहायक होंगे। इसके साथ ही मेट्रो में अधिक भीड़ के समय यह भीड़ नियंत्रण में भी प्रभावी साबित होंगे।

पीएसडी के ये होंगे फायदे

  • प्लेटफॉर्म की चौड़ाई बढ़ जाएगी जिससे लोग ट्रैक पर गिरने के खतरे या आने वाली ट्रेन से टक्कर के जोखिम के बगैर पीएसडी गेट तक खड़े हो सकते हैं।
  • पीएसडी सिस्टम के साथ ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर आने की गति को बढ़ाया जा सकता है, जिससे ट्रेनों का परिचालन बढ़ेगा।
  • पीएसडी के कारण भूमिगत स्टेशनों परवातानुकूलन के प्रवाह में भी सुधार होगा। ऊर्जा की खपत में बचत होगी।
  • पीएसडी लोगों के ट्रेन में चढ़ने और उतरने के समय सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

ये भी पढ़ें- ओवैसी की BJP-RSS से 'डील'? Lalu Yadav के कैंडिडेट का चौंकाने वाला खुलासा, कहा- दाढ़ी वालों के साथ...

ये भी पढ़ें- Patna Metro Route Map: आकाशवाणी स्टेशन के करीब पहुंची मेट्रो सुरंग, कोरिडोर-2 के एलिवेटेड-भूमिगत रूटों पर काम जारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.