Move to Jagran APP

Patna News : पटना में इसलिए हुई छात्र की हत्या, पुलिस के सामने आरोपी ने उगला सच; 30 मई तक बंद रहेगा पटना विवि

Bihar Crime News पटना में छात्र की पीटकर हत्या कर दी गई है। उसकी हत्या क्यों की गई? इस राज से पर्दा उठ गया है। बताया जा रहा है कि हत्या का कारण गत वर्ष दुर्गा पूजा के अवसर पर मिलर स्कूल ग्राउंड में डांडिया नाइट्स के दौरान मारपीट का प्रतिशोध था। इस मामले में एक की गिरफ्तारी हुई है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Wed, 29 May 2024 09:02 AM (IST)Updated: Wed, 29 May 2024 09:02 AM (IST)
प्रदर्शन कर रहे छात्रों को खदेड़ती पुलिस। जागरण

जागरण संवाददाता, पटना। पटना लॉ कालेज में स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र हर्ष राज (22) की पीटकर हत्या के मामले में मुख्य आरोपित चंदन यादव (अमहारा, बिहटा) को एसआइटी ने गिरफ्तार कर लिया। वह पटना विश्वविद्यालय के जैक्सन छात्रावास में रहता था। उसने हत्या में संलिप्त आठ और साथियों के नाम बताए हैं।

जिनकी तलाश मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, बेगूसराय और नालंदा जिलों में की जा रही है। गिरफ्तार चंदन ने पुलिस को हत्या का कारण गत वर्ष दुर्गा पूजा के अवसर पर मिलर स्कूल ग्राउंड में डांडिया नाइट्स के दौरान मारपीट का प्रतिशोध बताया। इधर, मंगलवार को साथी की हत्या के विरोध में पटना यूनिवर्सिटी के छात्र सड़क पर उतर गए।

कारगिल चौक पर टायर आदि जलाकर वाहनों का आवागमन रोक दिया। सूचना मिलते ही गांधी मैदान और आसपास के थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। उन्होंने सड़क पर बैठे प्रदर्शनकारियों को उठाने की कोशिश की तो वे पुलिस से भिड़ गए।

दोनों ओर से धक्का-मुक्की होने लगी, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर कर दिया। मौके से आधा दर्जन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया। उन्हें देर शाम निजी मुचलके पर मुक्त कर दिया गया।

पहले भी जेल जा चुका है चंदन

सिटी एसपी (पूर्वी) भारत सोनी ने बताया कि चंदन समेत अन्य आरोपितों का आपराधिक इतिहास रहा है। सभी पूर्व में जेल भी जा चुके हैं। चंदन के पिता जितेंद्र यादव जमीन की खरीद-बिक्री का काम करते हैं। वह दो भाइयों में बड़ा है। उसका छोटा भाई दिल्ली में रहकर पढ़ाई करता है।

उसके दादा दीपा यादव परिवार के साथ खगौल सरारी में घर बनाकर रहने लगे थे। उसने बताया कि डांडिया नाइट्स में वह दोस्तों के साथ गया था। वहां एंट्री को लेकर हर्ष से झड़प हो गई थी। कार्यक्रम में रहे बाउंसर ने चंदन और उसके दोस्तों की पिटाई कर दी थी।

हर्ष ने पुलिस बुला ली थी, इस कारण चंदन और उसके दोस्तों को वहां से भागना पड़ा था। उनकी काफी किरकिरी हुई थी। इसी का बदला लेने के लिए वे सही मौके का इंतजार कर रहे थे।

घात लगाकर कर रहे थे इंतजार

चंदन और उसके साथियों ने लॉ कालेज की अच्छी तरह रेकी कर ली थी। सोमवार की दोपहर गर्मी का फायदा उठा कर वे लोग चेहरा ढंक कर कालेज के पास आ गए थे। हाथ में रखे स्टंप और डंडे भी छिपा कर रख दिए थे। चूंकि, परीक्षा के कारण छात्रों की आवाजाही हो रही थी। इस कारण किसी का ध्यान आरोपितों की ओर नहीं गया।

आशंका है कि परीक्षा के दौरान हर्ष को हमलावरों के मंसूबे की जानकारी मिल गई थी। उसने 20 मिनट पहले ही सभी प्रश्नों के उत्तर लिख कर वीक्षक को कापी दे दी और बाहर निकल गए। उन्हें बाइक की तरफ बढ़ता देख कर हमलावर झुंड बना कर कालेज परिसर में घुसे और ताबड़तोड़ वार करने लगे।

अचानक हुए हमले से हर्ष ने सुध-बुध खो दिया। अचेत होकर गिर पड़ा, इसके बाद हमलावरों ने ईंट-पत्थर से उनका सीना कूच डाला। वारदात को अंजाम देने के बाद कुछ बाइक से फरार हो गए तो कुछ पैदल आगे जाकर आटो से भाग निकले।

दोस्तों से पूछताछ में आया चंदन का नाम

पुलिस राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता और डांडिया नाइट्स का विवाद, दोनों ही मामलों पर पड़ताल कर रही थी। हर्ष के करीबी दोस्तों से आयोजन से जुड़े विवाद के बारे में पूरी जानकारी ली गई तो उसमें चंदन का नाम सामने आया।

चंदन की मोबाइल लोकेशन खंगाली गई, जिससे कुछ नंबर मिले। सभी की लोकेशन जैक्सन और ला कालेज के पास मिली थी। इसके बाद पुलिस का शक यकीन में बदल गया। अन्य आरोपित भाग कर पटना से बाहर चले गए, जबकि चंदन बिहटा चला गया था। बताया जाता है कि चंदन भी एक प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार-प्रसार कर रहा था।

30 तक बंद रहेंगे पटना विश्वविद्यालय मुख्यालय और कॉलेज

परीक्षा केंद्र पर पटना विश्वविद्यालय के बीएन कालेज के छात्र की पीट-पीटकर हत्या के मामले को लेकर छात्रों में आक्रोश को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने 30 मई तक मुख्यालय और कालेजों को बंद कर दिया है। इस बाबत कुलसचिव डा खगेंद्र कुमार ने अधिसूचना जारी कर दी।

छात्र कल्याण दिन प्रोफेसर डॉ अनिल कुमार ने बताया कि पटना विश्वविद्यालय मुख्यालय पर आंदोलित छात्रों के आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन के मद्देनजर विश्वविद्यालय के छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय के सभी इकाइयों एवं मुख्यालय को 30 मई तक बंद कर दिया गया है। इस दौरान सभी गतिविधियां बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें-

Ranchi में मतगणना के लिए जमकर हो रही तैयारी, काउंटिंग के लिए लगाए जाएंगे 139 टेबल; 700 कर्मियों को दी जाएगी ट्रेनिंग

Jamui News : बिहार के जमुई में गर्भवती की मौत के बाद हंगामा, डॉक्टर को पीटने के बाद लोगों ने क्लिनिक को भी कर दिया बर्बाद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.