Move to Jagran APP

Harsh Murder Case : छात्र हत्याकांड के आरोपितों की तलाश में छात्रावासों में छापे, तीन दिन बाद पुलिस लेगी ये एक्शन

पटना के लॉ कॉलेज में हर्ष राज की पीटकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में वांछित आरोपितों की तलाश में एसआईटी ने बुधवार को पटना यूनिवर्सिटी के पांच हास्टलों में छापेमारी की। एक-एक कमरे की सघन तलाशी ली गई। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी को हिरासत में लिया है। पुलिस अब आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

By Prashant Kumar Edited By: Mukul Kumar Published: Thu, 30 May 2024 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 30 May 2024 09:58 AM (IST)
छात्र हत्याकांड के आरोपितों की तलाश में छात्रावासों में छापे

जागरण संवाददाता, पटना। लॉ कालेज परिसर में स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र हर्ष राज (22) की पीटकर हत्या करने के मामले में वांछित आरोपितों की तलाश में एसआइटी (विशेष अनुसंधान इकाई) ने बुधवार को पटना यूनिवर्सिटी के पांच हास्टलों में छापेमारी की। एक-एक कमरे की सघन तलाशी ली गई। वहां रह रहे युवकों के पहचानपत्र देखे गए।

हालांकि, किसी प्रकार का आपत्तिजनक सामान अथवा संदिग्ध व्यक्ति नहीं मिला। वहीं, दूसरी तरफ एक फरार आरोपित के रिश्तेदार को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। सूत्रों की मानें तो वह आरोपित पटेल छात्रावास में रहता है। मोबाइल स्विचऑफ करने से पहले उसने रिश्तेदार से फोन पर बात की थी।

सिटी एसपी (पूर्वी) भारत सोनी ने बताया कि पांच हास्टलों की तलाशी ली गई। हास्टल में ही हर्ष की हत्या की साजिश रची गई थी। सूचना थी कि कुछ आरोपित अब भी विश्वविद्यालय के हास्टलों में छिपे हैं। इस कारण पुलिस ने सर्च आपरेशन चलाया था।

एक साथ काम कर रहीं दो टीमें

हत्याकांड के मुख्य आरोपित सह साजिशकर्ता चंदन यादव की गिरफ्तारी के बाद पुलिस अब मामले में चार्जशीट दायर करने की तैयारी में जुट गई है। एसएसपी राजीव मिश्रा के निर्देश पर सिटी एसपी के नेतृत्व में हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने के लिए एसआईटी का गठन किया गया था। इस एसआइटी के तहत दो टीमें काम कर रही हैं।

एक टीम फरार आरोपितों की धर-पकड़ के लिए सूचना के आधार पर दबिश दे रही है, जबकि दूसरी साक्ष्य संकलन पर काम कर रही है।

सूत्रों के अनुसार, अब तक के साक्ष्य से यह स्पष्ट हो चुका है कि चंदन ने लाइनर की भूमिका अदा की थी। उसने कई बार विधि महाविद्यालय के चक्कर लगाए थे। इसके बाद काल कर बाकी साथियों को बुलाया और वारदात के समय घटनास्थल पर मौजूद था। साक्ष्यों के आधार पर पुलिस कांड का स्पीडी ट्रायल करा सकती है।

डांडिया नाइट्स के बाद दो गुट में बंट गए थे छात्र

सूत्र बताते हैं कि पिछले वर्ष मिलर स्कूल ग्राउंड में डांडिया नाइट्स कार्यक्रम में विवाद के बाद चंदन की पिटाई और एक छात्र का सिर फटने की घटना के बाद से विद्यार्थी दो गुटों में बंट गए थे। सात महीने से चंदन ने गुस्सा पाल कर रखा था, क्योंकि हर्ष कभी अकेले नहीं चलते थे।

उसे मालूम हुआ था कि वे परीक्षा देने के लिए अकेले ही ला कालेज जाएंगे। तब उसे जैक्सन हास्टल के एक कमरे में साथियों के साथ बैठक की। इसमें पटेल छात्रावास के कुछ युवक भी शामिल हुए। वे स्टंप, लाठी आदि भी साथ लेकर गए थे।

क्या है मामला

सोमवार की दोपहर ला कालेज में स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा देकर निकले बीएन कालेज हास्टल के छात्र हर्ष राज पर नकाबपोश बदमाशों ने हमला बोल दिया था। उनकी बेरहमी से पिटाई की थी, जिस कारण पीएमसीएच में उपचार के दौरान हर्ष ने दम तोड़ दिया था। हर्ष वैशाली जिले के लालगंज के रहने वाले थे।

वे आगामी पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए हुंकार भरने वाले थे। समाजसेवी के साथ छात्र राजनीति में भी उभर रहे थे।

करीबियों से पूछताछ और पिटाई का प्रसारित वीडियो के आधार पर पुलिस ने बिहटा के अम्हारा निवासी चंदन यादव को गिरफ्तार कर था। पुलिस का दावा है कि उसने हत्याकांड में संलिप्तता स्वीकार करने के साथ आठ साथियों के भी नाम बताए हैं।

पकड़ में नहीं आए तो तीन दिनों में होगी कुर्की

सिटी एसपी ने बताया कि पांच आरोपितों के नाम और पते का सत्यापन करा लिया गया है। इस हत्याकांड का अनुसंधानकर्ता सुल्तानगंज थानेदार को बनाया गया है। बुधवार को उनके विरुद्ध गिरफ्तारी वारंट लेने की अर्जी दी गई है।

अगर वे पकड़ में नहीं आए तो अगले तीन दिनों में उनके घर की कुर्की की जाएगी। गिरफ्तार चंदन यादव ने कई तरह की जानकारी दी है। उसके बयान का भी सत्यापन कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-

Lok Sabha Election : 'हाथी' की चाल पर निर्भर 'लालटेन' और 'तीर' की मंजिल, इस सीट का रक्तरंजित रहा है इतिहास

भीषण गर्मी से राहत देने के मूड में नहीं KK Pathak! स्कूल बंद; फिर भी शिक्षकों को मिला ये नया ऑर्डर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.