Move to Jagran APP

बिहार में भीषण गर्मी का कहर, 14 लोगों ने दम तोड़ा, 337 बच्चे बीमार; 8 जून तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश

राज्य में भीषण गर्मी व लू का कहर जारी है। इसकी चपेट में आने से स्कूली छात्र-छात्राओं व आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चे बीमार पड़ रहे हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी बच्चों को बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री ने 30 मई से 8 जून तक राज्य के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों आंगनबाड़ी केंद्रों तथा कोचिंग संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Published: Thu, 30 May 2024 03:31 PM (IST)Updated: Thu, 30 May 2024 03:31 PM (IST)
बिहार में चिलचिलाती गर्मी का कहर। (फाइल फोटो)

जागरण टीम, पटना। बिहार में बढ़ते तापमान और हीट वेव की वजह से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बुधवार को कई हिस्सों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। औरंगाबाद में सर्वाधिक 48.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं, गया में बुधवार को अधिकतम तापमान का 54 वर्षों का रिकार्ड टूट गया।

बुधवार को गया का अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके पूर्व 14 मई, 1970 को गया का अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

भीषण गर्मी से 13 लोगों के मौत की सूचना

बुधवार को राज्यभर में लू लगने से बिहार पुलिस के एक दारोगा व अरुणाचल पुलिस के एक हवलदार समेत 13 लोगों की मौत की सूचना है।

औरंगाबाद व भोजपुर में तीन-तीन, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, बेगूसराय, छपरा, रोहतास, अरवल व नालंदा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

वहीं, भीषण गर्मी की वजह राज्यभर में 337 छात्र-छात्राओं और शिक्षक-शिक्षिकाओं की तबीयत बिगड़ गई। इनमें कई अचेत हो गए। कुछ की नाक से खून निकने की भी शिकायत रही। मुजफ्फरपुर के विभिन्न स्कूलों में दर्जनभर बच्चे बेहोश हो गए।

उल्लेखनीय है कि सूबे में शिक्षा विभागके अपर मुख्य सचिव के निर्देशानुसार सरकारी विद्यालयों का संचालन सुबह छह से दोपहर एक बजे के बीच किया जा रहा था। जबकि निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी है।

विदित हो कि पहले गर्मी की छुट्टी मई माह में होती थी, किंतु इस साल अप्रैल माह में ही छुट्टी कर दी गई। भीषण गर्मी की चपेट में आने से बच्चे तो बच्चे, शिक्षक, सफाईकर्मी व रसोइया तक बेहोश हो गए।

चुनाव ड्यूटी पर तैनात दारोगा व हवलदार की मौत

बुधवार को लू लगने के बाद अचेत हुए काराकाट लोकसभा क्षेत्र के डेहरी में चुनाव ड्यूटी पर तैनात दारोगा देवनाथ राम की मौत हो गई।

मरने वालों में नालंदा के थरथरी के पुरंदर बिगहा प्रवि के पंचायत शिक्षक सुरेंद्र प्रसाद भी शामिल हैं। दारोगा नवगछिया से काराकाट में चुनाव ड्यूटी पर आए थे।

दारोगा की मौत को सिविल सर्जन गर्मी से अचेत होने के बाद हृदयाघात बता रहे हैं, जबकि शिक्षक की मौत का कारण पोस्टमार्टम के बाद ही स्पष्ट होने की बात कह रहे हैं।

वहीं, अरवल एसपी राजेंद्र कुमार भील ने बताया कि अरुणाचल पुलिस के हवलदार एन दुजूजो की तबीयत खराब हो गई, अस्पताल लाने के पहले उनकी मृत्यु हो गई।

30 मई से 8 जून तक बंद रहेंगे स्कूल व आंगनबाड़ी

बिहार में जारी भीषण गर्मी व लू के कहर को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 30 मई से 8 जून तक राज्य के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों और कोचिंग संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है।

मुख्यमंत्री का आदेश मिलते ही मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक हुई। इसमें लिये गए निर्णय के आलोक में मुख्य सचिव की ओर से शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव तथा समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव समेत सभी प्रमंडलीय आयुक्तों एवं जिलाधिकारियों को सभी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों एवं कोचिंग संस्थानों को तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्देश जारी किया गया।

इसके बाद मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने भी डीईओ और एसडीओ समेत सभी संबंधित अधिकारियों को पत्र जारी कर जिले में मुख्य सचिव के निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा।

इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भीषण गर्मी और लू की आपदाजनक स्थिति को देखते हुए मुख्य सचिव को स्कूलों को बंद करने हेतु समुचित कार्रवाई करने का आदेश दिया।

यह भी पढ़ें: Bihar Junior Engineer: शिक्षा विभाग का आदेश; जेई हर रोज बैठक में होंगे शामिल, नहीं तो कटेगा वेतन

KK Pathak : स्कूल में अटेंडेंस लगाकर 6 शिक्षक हो गए गायब, शिक्षा विभाग को ऐसे मिली जानकारी; एक्शन से मचा हड़कंप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.