Move to Jagran APP

UGC NET Exam 2024: यूजीसी नेट का परीक्षा कार्यक्रम जारी, 18 जून को होगा ऑफलाइन एग्जाम; पढ़ें पूरी डिटेल

यूजीसी नेट की परीक्षा 83 विषयों के लिए ओएमआर (पेपर पेन) मोड से 18 जून को होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद तीन बजे से शाम छह बजे तक आयोजित होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा के 10 दिन पहले शहर की सूचना के लिए सिटी इंटीमेशन स्लिप जारी कर दी जाएगी।

By Nalini Ranjan Edited By: Rajat Mourya Published: Sat, 01 Jun 2024 10:23 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2024 10:23 PM (IST)
यूजीसी नेट का परीक्षा कार्यक्रम जारी, 18 जून को होगा ऑफलाइन एग्जाम; पढ़ें पूरी डिटेल

जागरण संवाददाता, पटना। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जून 2024 सत्र की यूजीसी नेट का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट https://ugcnet.nta.ac.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं।

यूजीसी नेट की परीक्षा 83 विषयों के लिए ओएमआर (पेपर पेन) मोड से 18 जून को होगी। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद तीन बजे से शाम छह बजे तक आयोजित होगी।

10 दिन पहले जारी होगी इंटीमेशन स्लिप

अभ्यर्थियों को परीक्षा के 10 दिन पहले शहर की सूचना के लिए सिटी इंटीमेशन स्लिप जारी कर दी जाएगी। इसके आधार पर अभ्यर्थी अपने परीक्षा शहर की जानकारी हासिल कर उसी अनुसार अपनी यात्रा की तैयारी कर सकते हैं।

जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए पात्रों के चयन और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए किया जाएगा। असिस्टेंट प्रोफेसर नियुक्ति के साथ ही यूजीसी नेट के जरिए पीएचडी में दाखिला भी दिया जाता है अथवा सिर्फ पीएचडी में दाखिले के लिए भी अभ्यर्थी यूजीसी नेट परीक्षा में भाग लेते हैं।

नेट पेपर 1 और पेपर 2 दोनों पेपरों की कुल अवधि तीन घंटे है। पेपर 1 में 50 प्रश्न और पेपर 2 में 100 प्रश्न सहित कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

ये भी पढ़ें- CBSE Supplementary Exam: सीबीएसई 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए 15 जून तक करें आवेदन, ये रहा वेबसाइट लिंक

ये भी पढ़ें- Lalu Yadav का 'MY' समीकरण तय करेगा Pappu Yadav पास होंगे या फेल, नीतीश कुमार का खेमा उत्साहित


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.