Move to Jagran APP

Bihar Politics: लालू यादव के खिलाफ शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंची भाजपा, लालटेन के गमछे पर कर दी ऐसी शिकायत

राजद सुप्रीमो लालू यादव के खिलाफ भाजपा ने आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का आरोप लगाया है। भाजपा ने लालू यादव पर आरोप लगाया है कि वे अपनी पार्टी के चुनाव चिह्न हरे रंग का गमछा जिसमें राजद का चुनाव चिह्न लालटेन बना हुआ है गले में लपेटकर मतदान केंद्र पर वोटिंग करने पहुंच थे। यह आचार संहिता का उल्लंघन है।

By Raman Shukla Edited By: Mohit Tripathi Published: Sat, 01 Jun 2024 11:14 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2024 11:14 PM (IST)
मतदान केंद्र लालटेन छाप हरा गमछा ले जाने पर भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत की।

राज्य ब्यूरो, पटना। राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्य मंत्री लालू यादव के विरुद्ध भाजपा ने आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का आरोप लगाया है। लालू पर आरोप है कि वे अपनी पार्टी के चुनाव चिह्न हरे रंग का गमछा (तौलिया) जिसमें राजद का चुनाव चिह्न लालटेन छाप बना हुआ गले में लपेट कर प्रदर्शित करते हुए मतदान केंद्र पर मतदान के पहुंच गए। यही नहीं, मतदान भी किया।

भाजपा ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए नई दिल्ली स्थित मुख्य निर्वाचन आयुक्त, बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं पटना के जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष शिकायत की है।

मतदान केंद्र पर लालटेन का गमछा ले जाने पर उठाया सवाल

भाजपा न्यायिक मामले व चुनाव आयोग संपर्क विभाग के प्रदेश प्रमुख एसडी संजय ने शिकायत पत्र में कहा है कि सातवें व अंतिम चरण के लोकसभा चुनाव के दिन शनिवार को राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्य मंत्री लालू यादव अपनी पार्टी राजद का चुनाव चिह्न लालटेन वाला पट्टा/गमछा गले में लपेटकर प्रदर्शित करते हुए मतदान केंद्र के अंदर मतदान करने के लिए गए।

मतदाताओं को प्रभावित करने का लगाया आरोप

संजय ने इससे ऐसा प्रतीत होता है कि वे मतदाताओं को मतदान केंद्र पर राजद के पक्ष में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे। इसके वजह से मतदाता प्रभावित हुए है।

संजय ने कहा कि यह जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 130 के प्रावधान से प्रतिबंधित है एवं दण्डनीय अपराध भी है, जिसकी सजा भी इस धारा के अंतर्गत निहित है।

उचित कार्रवाई का किया अनुरोध

संजय ने कहा कि यह चुनाव आदर्श आचार संहिता के निर्देश संख्या 135 की कंडिका आठ का उल्लंघन है। साथ ही भारतीय दण्ड विधान की धारा 171 के अंतर्गत भी दण्डनीय अपराध है। आरोप पत्र में सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर उचित कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है।

लालू के खिलाफ शिकायत भाजपा की हार की बौखलाहट : राजद

राष्ट्रीय जनता दल ने अंतिम चरण का चुनाव संपन्न होने के साथ ही भाजपा की मुकम्मल विदाई का दावा किया है। राजद प्रवक्ता चितरंजन गगन ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद के खिलाफ चुनाव आयोग में भाजपा द्वारा की गई शिकायत उसके हार की बौखलाहट की निशानी है।

उन्होंने कहा कि आइएनडीआइए के जनबल के सामने भाजपा और उसके सहयोगी दलों का धनबल फेल हो गया। मतदाताओं ने उपमुख्यमंत्री के रूप में तेजस्वी यादव के कामों से प्रभावित होकर महागठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान किया है।

उन्होंने दावा किया कि पूरे देश में इस बार बदलाव की हवा चल रही है और तीन सौ से ज्यादा सीटों पर इंडिया गठबंधन जितने जा रही है। राजद प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि पूरे चुनाव अभियान के दौरान भाजपा नेताओं द्वारा आदर्श चुनाव आचार संहिता का माखौल उड़ाया गया है।

यह भी पढ़ें: Bihar Exit Poll Result 2024 Live: बिहार का एग्जिट पोल चौंकाने वाला, ABP-C Voter ने NDA को दी इतनी सीटें

Bihar Voting Precentage 2024: टोटल 7 चरणों में बिहार में कितना रहा मतदान प्रतिशत, 2019 से अधिक या कम? पढ़ें यहां


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.