Move to Jagran APP

Bihar Election Counting 2024: सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी वोटों की गिनती, काउंटिंग हाल से बाहर नहीं जा सकेंगे एजेंट

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) खत्म हो चुका है। 4 मई को वोटों की गिनती (Bihar Election Counting 2024) सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (Election Commission of India) ने बताया कि राजनीतिक दलों के काउंटिंग एजेंट चुनाव परिणाम (Bihar Lok Sabha Election Result 2024) की घोषणा होने तक मतगणना हाल से बाहर नहीं जा सकेंगे।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 02 Jun 2024 10:19 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2024 10:19 PM (IST)
सुबह आठ बजे शुरू होगी वोटों की गिनती। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना।Lok Sabha Election Counting 2024 राजनीतिक दलों के काउंटिंग एजेंट चुनाव परिणाम की घोषणा होने तक मतगणना हाल से बाहर नहीं जा सकेंगे। उनके भोजन आदि की व्यवस्था निर्वाची पदाधिकारी से समन्वय बनाकर की जाएगी।

मतगणना केंद्र पर सुरक्षा की त्रि-स्तरीय व्यवस्था रहेगी और मतगणना के बाद विजय जुलूस के लिए अनुमति नहीं होगी। निर्वाचन आयोग ने विजय जुलूस पर प्रतिबंध लगा रखा है। सभी राजनीतिक दलों के साथ अभ्यर्थियों के लिए उसके निर्देश का अनुपालन अनिवार्य है।

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने इसके साथ ही मतगणना की व्यवस्था से संबंधित कई जानकारी दी।

आठ बजे से शुरू होगी मतगणना 

मंगलवार को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। प्रति मतगणना स्थल दो के हिसाब से बिहार में कुल 80 मतगणना प्रेक्षक बनाए गए हैं। कुल 40 केंद्रों पर मतगणना होनी है।

काउंटिंग एजेंट के लिए कोई विशेष अर्हता नहीं है, लेकिन उनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और वे मानसिक रूप से स्वस्थ हों।

मतगणना हाल में प्रवेश के बाद काउंटिंग एजेंट को बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। वे अपने लिए निर्धारित टेबल पर ही रहेंगे और इधर-उधर नहीं फटकेंगे। परिणाम की घोषणा के बाद ही वे मतगणना हाल से बाहर निकल सकेंगे।

सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े इंतजाम

मतगणना केंद्र पर प्रथम स्तरीय सुरक्षा घेरा जिला पुलिस बल का होगा। यह केंद्र की सौ मीटर की परिधि में होगा। अधिकृत पास वालों को ही इस घेरा में प्रवेश की अनुमति होगी। दूसरा घेरा बिहार सशस्त्र पुलिस का होगा। वे मतगणना केंद्र में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों की जांच करेंगे।

मोबाइल, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रानिक उपकरण, कैमरा आदि अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। तीसरा सुरक्षा घेरा केंद्रीय सुरक्षा बलों का होगा। यहां भी प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों की जांच होगी और उपरोक्त कोई उपकरण अंदर नहीं जाएगा।

मतगणना के बाद काउंटिंग एजेंट अपने साथ फार्म 17-सी की छायाप्रति ले जा सकेंगे। फार्म 17-सी में प्रत्येक अभ्यर्थी को मिले वोट की संख्या आदि दर्ज होनी है। मतगणना के दौरान 17-सी पार्ट-दो की दो प्रतियां तैयार होंगी। प्रत्येक राउंड की गणना के बाद इसकी एक प्रति काउंटिंग एजेंट को उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Nitish Kumar: एग्जिट पोल के नतीजे आते ही दिल्ली पहुंचे नीतीश, भाजपा के साथ फाइनल कर सकते हैं बड़ी डील

Ramkripal Yadav Attack: रामकृपाल यादव फायरिंग मामले पर सियासी पारा हाई! RJD बोली- महिला MLA के साथ मारपीट और...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.