Move to Jagran APP

Bihar Election Result 2024: पाटलिपुत्र और पटना साहिब में किसका रिजल्ट पहले आएगा? इस बार अलग तरह से होगी काउंटिंग

Bihar Politics बिहार में लोकसभा चुनाव परिणाम का इंतजार लोगों को बेसब्री से है। लोग जानना चाहते हैं कि आखिर किस गठबंधन की जीत होने जा रही है। इंडी गठबंधन और एनडीए दोनों जीत के अलग-अलग दावे कर रहे हैं। ऐसे में दो सीटों पर सबकी निगाह बनी हुई है वे हैं पाटलिपुत्र लोकसभा सीट और पटना साहिब लोकसभा सीट।

By Jitendra Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Published: Mon, 03 Jun 2024 09:36 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2024 09:36 AM (IST)
बिहार की पटना साहिब और पाटलिपुत्र सीट पर काउंटिंग (जागरण)

जितेंद्र कुमार,  पटना। पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र का परिणाम पहले आएगा। पटना साहिब क्षेत्र के मतदाताओं को नतीजे के लिए थोड़ा अधिक इंतजार करना पड़ेगा। वैसे तो 27 चक्रों की गिनती के बाद दोनों लोकसभा का रूझान स्पष्ट हो जाएगा, लेकिन पटना साहिब क्षेत्र का अंतिम नतीजा दीघा विधानसभा की गिनती पूरी होने के बाद घोषित होगा।

इस बार अलग है काउंटिंग की व्यवस्था

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर दोनों संसदीय क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए अलग-अलग हाल में 14 टेबल बनाए गए हैं। एक बार में 14 बूथों का ईवीएम की गिनती की जाएगी। पटना साहिब क्षेत्र में वैसे तो बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र 388 बूथों की गिनती 27 चक्रों में समाप्त हो जाएगा।

निर्वाचन आयोग त्रुटि रहित मतगणना के लिए विशेष प्रशिक्षण के बाद वित्त एवं लेखा सेवा के पदाधिकारी और कर्मचारियों को प्रत्येक टेबल पर तैनात किया है। सभी टेबल पर सीसी कैमरे के साथ माइक्रो आब्जर्बर तैनात रहेंगे। दोनों लोकसभा के प्रेक्षक मतगणना केंद्र पर रहेंगे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने मतगणना केंद्र पर वरीय प्रभार में एडीएम और अनुमंडल पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया है।

दीघा विधानसभा में गिनती 31 चक्रों की गिनती के बाद पूरी होगी

दीघा विधानसभा क्षेत्र में 439 बूथों की गिनती 31 चक्रों की गिनती के बाद पूरी होगी। चार चक्र के नीतीजे का इंतजार के बाद अंतिम परिणाम आएगा। इसी तरह पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 396 बूथों की गिनती 28 चक्रों में पूरी होगी। पाटलिपुत्र क्षेत्र में सबसे पहले पालीगंज की गिनती 22 चक्रों में पूरी होगी। बिक्रम विधानसभा में 24, दानापुर और मनेर का एक साथ 25 चक्र में गिनती पूरी होगी।

मसौढ़ी और फुलवारीशरीफ विधानसभा में ऐसे होगी गिनती

मसौढ़ी में 27 और फुलवारीशरीफ विधानसभा का 28 वें चक्र की गिनती के बाद अंतिम रूप से परिणाम आएगा। पटना साहिब संसदीय क्षेत्र का सबसे पहले बख्तियारपुर और फतुहा विधानसभा की गिनती 20 चक्र के बाद पूरी होगी। पटना साहिब और कुम्हरार विधानसभा की गिनती 24 चक्र के बाद पूरी होगी।

बांकीपुर विधानसभा की गिनती तो 27 चक्र में पूरी होगी, लेकिन अंतिम परिणाम के लिए दीघा विधानसभा की गिनती पूरी करने के लिए मतदाताओं को इंतजार करना पड़ेगा। दीघा में सर्वाधिक 439 बूथों की गिनती 31 चक्र के बाद पूरी होने पर अंतिम नतीजा आएगा। 

ये भी पढ़ें

Patna News: पटना जाने वाले ध्यान दें...., आज रात से बढ़ जाएगा Toll Tax; अब चुकाने होंगे इतने रुपये

Manoj Jha: महागठबंधन वाले खुश हो जाइए..., मनोज झा ने बताया सीटों का अनुमान, कहा-मैंने जिंदगी में कभी...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.