Move to Jagran APP

Bihar Guest Teacher: बीपीएससी में अतिथि शिक्षकों के आवेदन को खुलेगा विंडो, जानें कब तक हो सकती है परीक्षा?

Bihar Teacher News शिक्षा विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत विद्यालय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा (टीआरई-3.0) में हाई कोर्ट के निर्देश के आलोक में फिर आवेदन विंडो खोला जाएगा। यह विंडो अतिथि शिक्षकों के वेटेज को लेकर खोला जाएगा। आयोग की ओर से नई संशोधित परीक्षा तिथि 27 से 30 जून एकल पाली में संभावित है।

By Nalini Ranjan Edited By: Sanjeev Kumar Published: Mon, 03 Jun 2024 11:02 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2024 11:02 AM (IST)
बिहार मेें गेस्ट टीचर का आवेदन विंडो जल्द खुलेगा (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar News: शिक्षा विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत विद्यालय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा (टीआरई-3.0) में हाई कोर्ट के निर्देश के आलोक में फिर आवेदन विंडो खोला जाएगा। यह विंडो अतिथि शिक्षकों के वेटेज को लेकर खोला जाएगा।

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के परीक्षा नियंत्रक सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि शिक्षा विभाग का पत्र आया है, अब आयोग इस पर निर्णय लेगा। इसके साथ ही आयोग की ओर से बीपीएससी सभी ने 26 जिलों के डीएम को पत्र लिखकर आवासन की व्यवस्था करने को कहा है।

आयोग की ओर से नई संशोधित परीक्षा तिथि 27 से 30 जून एकल पाली में संभावित है। आयोग के सचिव ने सभी डीएम से कहा कि एक पाली में परीक्षा के लिए पूर्व में भेजे गए आवासन को संपुष्ट करते हुए छह जून तक आयोग को भेजने का आग्रह किया है।

परीक्षा के सुचारू रूप से संचालन के लिए आयोग के मापदंड के अनुरूप शैक्षणिक संस्थानों का चयन कर परीक्षार्थियों के लिए सुविधापूर्वक बैठने के लिए लगभग दो वर्गमीटर प्रति परीक्षार्थी का स्थान निर्धारित हो। इसके लिए यह भी सुनिश्चित हो कि उक्त तिथि को कोई शिक्षण संबंधित कार्य या अन्य परीक्षाएं आयोजित न हो। 

3.74 लाख अभ्यर्थियों ने 87,774 पदों के लिए किया आवेदन

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से तृतीय चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को लेकर देशभर के 87,774 पदों के लिए 3.74 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। यह परीक्षा राज्य के 26 जिलों में 415 परीक्षा केंद्रों पर 15 मार्च को दो पालियों में आयोजित हुई थी।

इस परीक्षा में कक्षा छठी से आठवीं तक की पहली पाली में एक लाख 60 हजार एवं दूसरी पाली में दो लाख 14 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने वाले थे। ईओयू ने परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक का मामला पकड़ा। इस मामले में 270 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी की। इसके बाद आयोग की ओर से परीक्षा को रद कर दिया गया।

ये भी पढ़ें

Patna News: पटना जाने वाले ध्यान दें...., आज रात से बढ़ जाएगा Toll Tax; अब चुकाने होंगे इतने रुपये

Manoj Jha: महागठबंधन वाले खुश हो जाइए..., मनोज झा ने बताया सीटों का अनुमान, कहा-मैंने जिंदगी में कभी...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.