Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: 'लेफ्ट' का इस बार क्या होगा? ढाई दशक का सूखा समाप्त होने की प्रतीक्षा में वामदल

इस बार के आम चुनाव में वामदल द्वारा पांच सीटों पर उम्मीदवार उतारा गया है। भाकपा माले जहां काराकाट नालंदा और आरा लोकसभा सीट से उम्मीदवार दिया है वहीं माकपा ने खगड़िया एवं भाकपा ने बेगूसराय से उम्मीदवार उतारा है। इस बार राजद-कांग्रेस-वीआइपी के साथ वामदल एकजुट हैं। इस कारण उन्हें उम्मीद है कि 2024 का चुनाव उनकी झोली जरूर भरेगा।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 03 Jun 2024 02:21 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2024 02:21 PM (IST)
'लेफ्ट' का इस बार क्या होगा? ढाई दशक का सूखा समाप्त होने की प्रतीक्षा में वामदल

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में वामदलों को ढाई दशक से लोकसभा चुनाव में जीत का इंतजार है। जब मंगलवार को चुनाव परिणाम आएगा तब वामदलों को जीत की उम्मीद रहेगी। 1999 के बाद से वामदलों का कोई उम्मीदवार बिहार से संसद नहीं पहुंचा।

इस बार के आम चुनाव में वामदल द्वारा पांच सीटों पर उम्मीदवार उतारा गया है। भाकपा माले जहां काराकाट, नालंदा और आरा लोकसभा सीट से उम्मीदवार दिया है, वहीं माकपा ने खगड़िया एवं भाकपा ने बेगूसराय से उम्मीदवार उतारा है।

कांग्रेस-वीआइपी के साथ वामदल एकजुट

इस बार राजद-कांग्रेस-वीआइपी के साथ वामदल एकजुट हैं। इस कारण उन्हें उम्मीद है कि 2024 का चुनाव उनकी झोली जरूर भरेगा।

माकपा के राज्य सचिव ललन चौधरी ने दावा किया कि चुनावी नतीजे महागठबंधन के पक्ष में आएगा। इसमें वामदलों का भी बेहतर प्रदर्शन होगा।

लोकसभा चुनाव में आखिरी बार 1999 में माकपा को भागलपुर सीट पर जीत हासिल हुई थी। तब सुबोध राय माकपा के टिकट पर जीते थे। इसके बाद के किसी लोकसभा चुनाव में वामदलों की जीत नसीब नहीं हुई। इससे इतर वामदलों को बिहार विधानसभा चुनाव में वामदलों की उपस्थिति रही।

विधनसभा में वामदलों की स्थिति

मौजूदा विधानसभा में वामदलों की स्थिति को देखें तो भाकपा माले के सर्वाधिक बारह विधायक हैं। जबकि माकपा और भाकपा के दो-दो विधायक हैं। वैसे जहां तक लोकसभा बात है तो एक समय था जब वामदलों की उपस्थिति राज्य के हर इलाके में थी।

भाकपा जहानाबाद, बेगूसराय, नालंदा और मधुबनी के मतदाताओं की पसंद रही। भाकपा माले भी आरा, महाराजगंज, सीवान और कुछ अन्य इलाकों में मजबूत स्थिति रही। माकपा भागलपुर, नवादा, समस्तीपुर, सारण और मधुबनी में दमदार स्थिति रहती थी।

ये भी पढ़ें- Exit Poll 2024 पर राजद सांसद Manoj Jha ने कर दिया बड़ा खुलासा! कहा- अगले 24 घंटे के अंदर...

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: पीएम मोदी से मिले CM नीतीश कुमार, क्या बिहार के लिए होने वाला है बड़ा फैसला? सियासी हलचल तेज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.