Move to Jagran APP

Bihar Politics : JDU की अब रिजल्ट पर टकटकी, चुनाव से पहले नीतीश ने लिया था ये बड़ा फैसला; कितना आएगा काम?

अब चंद घंटों बाद यह तय हो जाएगा कि देश में किसकी सरकार बनने जा रही है। बिहार में सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जदयू को रेजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। जदयू ने इस आम चुनाव कुछ नए निर्णय सीट शेयरिंग व प्रत्याशी को बदलने के संदर्भ में लिए थे। जदयू के कुछ नए फैसले को राजनीतिक गलियारे में हैरानी के साथ देखा गया था।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mukul Kumar Published: Mon, 03 Jun 2024 03:53 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2024 03:53 PM (IST)
बिहार के सीएम नीतीश कुमार। फोटो- जागरण

भुवनेश्वर वात्स्यायन, पटना। Lok Sabha Election 2024 बिहार में जदयू (JDU) के नए निर्णय और पुराने फैसले पर दृढ़ता से डटे रहने के निर्णय पर जनता की स्वीकार्यता किस तरह की रही यह परिणाम भी मंगलवार को सामने आएगा। जदयू ने इस आम चुनाव कुछ नए निर्णय सीट शेयरिंग व प्रत्याशी को बदलने के संदर्भ में लिए थे।

जदयू के कुछ नए फैसले को राजनीतिक गलियारे में हैरानी के साथ देखा गया था। कुछ पुराने फैसले पर दृढ़ता से डटे रहने पर भी खूब चर्चा हुई।

इन नए फैसलों के परिणाम को लेकर उत्सुकता

जदयू ने सीट शेयरिंग के तहत इस बार काराकाट की सीट छोड़ दी थी। काराकाट की सीट से महाबली सिह जदयू के सांसद थे। यह सीट उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) के दल को सीट शेयरिंग के तहत मिली। जदयू के इस फैसले का असर यह हुआ कि शाहाबाद में किसी भी लोकसभा क्षेत्र से उनके दल का कोई प्रत्याशी नहीं था।

Bihar News आरा, बक्सर व सासाराम से भाजपा के उम्मीदवार मैदान में थे। इसी तरह जदयू ने गया की भी अपनी सीट छोड़ दी। सीट शेयरिंग के तहत यह सीट जीतन राम मांझी को मिल गयी। जदयू ने सीट शेयरिंग के तहत इस बार शिवहर की सीट ली। इस सीट से जदयू ने लवली आनंद को अपना प्रत्याशी बनाया।

इसी तरह से जदयू ने दो सीटों पर अपने प्रत्याशी भी बदले। सीवान से जदयू ने अपने सांसद कविता सिंह को इस बार टिकट नहीं दिया। कविता सिंह की जगह विजयलक्ष्मी कुशवाहा को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया।

इसी तरह सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र से जदयू ने अपने प्रत्याशी बदल दिए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चुनाव घोषणा के पहले ही यह सार्वजनिक रुप से कह चुके थे कि देवेश चंद्र ठाकुर सीतामढ़ी से जदयू के प्रत्याशी होंगे।

सीतामढ़ी से जदयू के सांसद रहे सुनील कुमार पिंटू ने कई बार पार्टी लाइन से अलग हटकर बयान दिया था। जदयू के इन नए फैसलों का परिणाम भी मंगलवार काे मतदान के रिजल्ट के साथ आ जाएगा।

पुराने फैसलों पर जदयू की दृढ़ता से डटे रहने का रिजल्ट भी आएगा

अपने पुराने फैसलों पर जदयू की दृढ़ता से डटे रहने का रिजल्ट भी मंगलवार को आ जाएगा। यह संदर्भ है जदयू के उस फैसले का जिसके तहत उसने अपने पुराने सांसदाें पर भरोसा रख उन्हें पुन: मैदान में उतारा।

इनमें कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका, झंझारपुर, सुपौल, मधेपुरा, मुंगेर, वाल्मीकिनगर, गोपालगंज, नालंदा और जहानाबाद की सीट है।

इन सीटों में कुछ लोकसभा क्षेत्र में प्रत्याशी को फिर से मैदान में उतारने को लेकर नापसंदगी की बात सामने आयी। जहानाबाद में जदयू को काफी मेहनत करनी पड़ी। भविष्य के चुनाव को लेकर वादे भी करने की स्थिति उत्पन्न हुई।

यह भी पढ़ें-

Khunti Lok Sabha Chunav Result : खूंटी लोकसभा सीट पर मुंडा बनाम मुंडा, कौन मारेगा बाजी? जानिए सबसे तेज नतीजे

बस चंद घंटे और... चार जून को खुलेगा किस्‍मत का पिटारा, किसके सिर सजेगा ताज और कौन लौटेगा खाली हाथ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.