Move to Jagran APP

Bihar Teacher: KK Pathak के छुट्टी पर जाते ही शिक्षकों के लिए आई गुड न्यूज! अब Snacks Break के लिए मिलेगा इतना टाइम

केके पाठक के छुट्टी पर जाने के बाद शिक्षा विभाग कई अहम फैसले लेने में जुटा हुआ है। इसी में से एक फैसला सरकारी स्कूलों की नई समय सारणी का है। 10 जून से 30 जून तक बिहार के सभी सरकारी स्कूल सुबह 6.30 से 12.10 बजे दिन तक चलेंगे। इसमें शिक्षकों व कर्मियों के लिए 20 मिनट का स्नैक्स ब्रेक भी शामिल है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Published: Fri, 07 Jun 2024 10:44 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2024 10:44 PM (IST)
केके पाठक के छुट्टी पर जाते ही शिक्षकों की बल्ले-बल्ले। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, जागरण, पटना। बिहार के सरकारी विद्यालयों के लिए लागू की गयी नई समय सारणी में शिक्षकों और शिक्षकेतर कर्मचारियों को 20 मिनट का अल्पाहार अवकाश मिलेगा। इससे संबंधित आदेश शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक सन्नी सिन्हा की ओर से सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिया गया है।

विभागीय आदेश में कहा गया है कि शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सरकारी विद्यालयों में 10 जून से 30 जून तक शैक्षणिक कार्यों के संचालन के लिए गुरुवार को समय-सारणी निर्धारित की गयी है। उसमें विद्यालयों में पदस्थापित शिक्षकों एवं शिक्षकेतर कर्मियों के लिए अल्पाहार अवकाश के लिए समय तय किया गया है।

इसके मद्देनजर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया जाता है कि विद्यालयों में शैक्षणिक कार्य हेतु निर्धारित अवधि में परिवर्तन किये बगैर आवश्यकतानुसार किसी एक घंटी के पश्चात स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए, यदि आवश्यक हो, तो विद्यालयों में शिक्षकों एवं शिक्षकेतर कर्मियों के लिए 20 मिनट के अल्पाहार अवकाश के लिए अपने स्तर से निर्णय लें। उल्लेखनीय है कि 10 जून से 30 जून तक सभी सरकारी स्कूल सबेरे 6.30 से 12.10 बजे दिन तक चलेंगे।

नीट में हुई धांधली, समिति गठित कर जांच हो : राजेश राठौड़

बिहार कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता राजेश राठौड़ ने शुक्रवार को बयान जारी कर नीट में धांधली का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि आनन-फानन में परीक्षा परिणाम जारी हुआ।

एक ही परीक्षा केंद्र के आठ परीक्षार्थियों को 720 अंक आने से पता चलता है कि परीक्षा में धांधली सरकार संपोषित गिरोह ने कराई।

कांग्रेस की मांग है कि समिति बनाकर इस मामले की निष्पक्ष जांच हो। दोषी लोगों को जेल भेजने के साथ उनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो।

नीट के प्रतिभागियों पर पहले से ही अच्छे प्रदर्शन का दबाव रहता है। ऐसे में परीक्षा और परिणाम की पारदर्शी व्यवस्था नहीं होने से नई पीढ़ी का भविष्य अंधकारमय हो जाता है।

यह भी पढ़ें: Prashant Kishor: प्रशांत किशोर अब कभी नहीं करेंगे ये काम, लोकसभा रिजल्ट से हैरान PK ने कर दिया बड़ा एलान

Bihar Teachers: सरकारी स्कूलों में अभी और बढ़ेगी सख्ती! औचक निरीक्षण के लिए विभाग ने ले लिया ये बड़ा फैसला


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.