Move to Jagran APP

Bihar News: RERA ने की एक्शन की तैयारी! अग्रणी होम्स पर कसेगा शिकंजा, नीलाम जमीन की राशि पीड़ितों में बंटेगी

बिहार रेरा ने धोखाधड़ी करने वाले बिल्डरों पर एक्शन की तैयारी कर ली है और रेरा पीड़ित घर खरीदारों के पैसे वापसी को लेकर अभियान भी चला रहा है। रेरा ऐसे बिल्डरों की जमीन नीलाम कराकर उसकी राशि पीड़ित परिवारों में बांटेगी। इसी सिलसिले में अग्रणी होम्स की धवलपुरा में 27 कट्ठा जमीन की नीलामी की जाएगी और इस नीलामी की राशि पीड़ित घर खरीदारों के बीच बांटी दी जाएगी।

By Rajat Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sun, 09 Jun 2024 12:32 AM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 12:32 AM (IST)
RERA ने की एक्शन की तैयारी और अग्रणी होम्स पर कसेगा शिकंजा

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार रेरा धोखाधड़ी करने वाले बिल्डरों की जमीन नीलाम कराकर उसकी राशि पीड़ित परिवारों को उपलब्ध कराएगा।

इसी सिलसिले में अग्रणी होम्स की धवलपुरा की 27 कट्ठा जमीन की नीलामी कर उसकी राशि पीड़ित घर खरीदारों के बीच वितरित की जाएगी। दरअसल, बिहार रेरा पीड़ित घर खरीदारों के पैसे वापसी को लेकर अभियान चला रहा है।

रेरा के अध्यक्ष ने की समीक्षा

हाल ही में एक प्रमोटर ने दो घर खरीदारों को 14.23 लाख रुपये वापस किए हैं। शुक्रवार को बिहार रेरा के अध्यक्ष विवेक कुमार सिंह ने विभिन्न स्टेक होल्डर्स के साथ राशि वापसी अभियान की समीक्षा की।

बैठक के बाद उन्होंने बताया कि आर्यावर्त लाइफस्पेस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किरण शर्मा को 7.38 लाख रुपये तथा एक अन्य वाद में उसी प्रमोटर ने सुधीर शर्मा को 6.85 लाख रुपये लौटाए हैं।

प्राधिकरण जल्द एक एप करेगा विकसित 

रेरा अध्यक्ष ने कहा कि प्राधिकरण जल्द ही एक एप विकसित करेगा, ताकि वसूली गई राशि और वारंट जारी करने के संबंध में आंकड़े निकाले जा सकें। प्राधिकरण पीडीआर मामलों को तेज गति से निपटाने के लिए अपना स्वयं का प्रमाणपत्र अधिकारी रखने के प्रस्ताव पर भी काम कर रहा है।

वर्तमान में प्राधिकरण इन मामलों को जिला प्रशासन को भेजता है। अब तक लगभग 800 ऐसे मामलों को पटना जिला प्रशासन को भेजा गया है।

बैठक में क्या हुआ

बैठक में पटना जिले के विशेष अनुभाजन पदाधिकारी मनोरंजन कुमार ने बताया कि अग्रणी होम्स प्राइवेट लिमिटेड की लगभग 27 कट्ठा जमीन की नीलामी की प्रक्रिया 15 जून के बाद शुरू होने वाली है। पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए ई प्लेटफार्म का उपयोग कर नीलामी की जाएगी।

पटना के धवलपुरा इलाके में स्थित अग्रणी होम्स प्राइवेट लिमिटेड की जमीन को रेरा बिहार ने जब्त कर लिया था और सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद जमीन नीलामी के लिए जिला प्रशासन को सौंप दिया गया है। भूमि की नीलामी की राशि पीड़ित घर खरीदारों के बीच वितरित की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

Saran News : गड़खा में पांच धूर जमीन के लिए भाइयों के बीच जमकर हुई मारपीट, लाठी-डंडे भी चले; 10 घायल

Bihar Land Registry : रजिस्ट्री बढ़ने से इन्हें हो रहा बंपर मुनाफा, इस जिले में हर दिन लिखवाई जा रही इतनी जमीन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.